February 27, 2021

HTC full form – HTC क्या करती है?

आज के इस टेक्नोलॉजी के ज़माने में आप लोगों ने तरह तरह के smartphones इस्तेमाल किये होंगे। जो की बेहतरीन कैमरा और लाज़वाब फ़ीचर्स के साथ उपलब्ध हैं। उन स्मार्टफोन्स में से हम बात करेंगे HTC की। जिन लोगों ने HTC का smartphone इस्तेमाल किया है वे लोग इसके फ़ीचर्स से परिचित होंगे। क्या उन्हें पता है HTC full form क्या है? या फ़िर HTC क्या होता है। अगर नहीं, आज हम आपको इस टॉपिक में इसकी जानकारी देने वाले हैं।

HTC full form in Hindi

HTC का फुलफॉर्म – High Tech Computers।

HTC in Hindi – हाई टेक कम्प्यूटर्स

HTC का फ़ोन High Tech Computers Corporation के द्वारा बनाया गया एक स्मार्टफोन है। इसीलिए इसे HTC कहते हैं।

HTC का इतिहास-

HTC ताइवान की एक इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। जिसकी स्थापना 1997 में हुई। जिसका मुख्यालय Xindian, Taiwan में है। यह शुरुआत में Notebook Computers का निर्माण किया करती थी। लेकिन आज के टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में यह High tech Gadgets को बनाने के लिए जाना जाता है। इस कंपनी के स्मार्टफोन्स और गैजेट्स ने युवाओं को शुरुआत से ही आकर्षित किया है। HTC corporation भी शुरुआत से ही युवाओं के डिमांड के अनुसार अपने प्रोडक्ट्स में लगातार बदलाव करती आ रही है।

HTC corporation कंपनी को Cher Wang और Peter Chou ने 15 मई 1997 को Xindian नाम के शहर से इसकी शुरुआत की। इस कंपनी ने computers के निर्माण से अपनी शुरुआत करते हुए smartphones और साथ में कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बनाना भी शुरू किया। HTC corporation ने विश्व में सबसे पहले touch और Wireless गैजेट्स का निर्माण किया। इसी कंपनी ने विश्व का पहला 3G android smartphone बनाया जो की Windows oprating system पर काम करता था।

Windows पर आधारित स्मार्टफोन बनाने के बाद HTC Open Handset Alliance का सह-संस्थापक सदस्य बना, जो की मोबाइल निर्माताओं और नेटवर्क ऑपरेटरों का एक ग्रुप है, जिसका उद्देश्य एंड्राइड मोबाइल सिस्टम का विकास करना है।

धीरे धीरे यह कंपनी विश्व बाजार में अपनी जगह बनाने लगी। जिसके बाद 2010 में HTC corporation ने HTC Evo 4G को लांच किया और बेहतरीन स्मार्टफोन्स लांच करने लगी। इसने Taiwan की Automotive कंपनी Luxgen के साथ भी काम शुरू किया। जिसमें HTC वाहनों में High tech उपकरण को लगाने का काम किया करती थी। इसके प्रोडक्ट्स ने बाजार में काफ़ी धूम मचाई और इस तरह से इसने विश्व बाज़ार में अपना विस्तार किया।

HTC की असफलताएं –

HTC स्मार्टफोन विक्रेता के रूप में काफ़ी सफ़ल रहा। लेकिन Apple Inc।और Samsung के साथ Competition के बीच बाज़ार में इसकी हिस्सेदारी पर काफ़ी प्रभाव पड़ा जो इसकी असफलताओं में गिना जाता है। अप्रैल 2015 में बाज़ार में HTC को 7।2% का शुद्ध घाटा हुआ। 2016 में HTC ने अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए वॉल्व के साथ मिलकर एक प्रोडक्ट लांच किया जिसे HTC vive के नाम से जाना जाता है। 2017 में HTC ने अपने रिसर्च और स्मार्टफोन डिज़ाइन को Google को 1।1 बिलियन डॉलर में बेचे। जिससे HTC को बाज़ार में काफ़ी नुकसान हुआ।

HTC ke प्रोडक्ट्स –

अपनी असफ़लता और सफलताओं के बीच HTC का लंबा सफ़र रहा। अपने सफ़र में इसने तरह तरह के गैजेट्स का निर्माण किया। इसने अन्य कंपनियों के साथ मिलकर भी कई प्रोडक्ट्स लांच किए। इसने अपने प्रोडक्ट्स में
स्मार्टफ़ोन , कैमरा, टैबलेट, फ़िटनेस इक्विपमेंट, VR(virtual Reality) हेडसेट, और Accessories शामिल हैं।

HTC पोस्ट पर हमारी राय

HTC का नाम सब सब जानते है, पर HTC की full form की जानकारी बहुत कम लोगो को होगी। इस इस पोस्ट में हम ने HTC की शुरुआत से लेकर उसके product तक की बात की है। अगर आपका कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!