March 5, 2021
HR का full form हिंदी में

HR full form – HR का काम क्या है?

दोस्तों क्या आपने कभी किसी कंपनी में काम किया है या फ़िर कभी किसी तरह का जॉब इंटरव्यू दिया है तो आपने HR शब्द तो ज़रूर ही सुना होगा। लेकिन HR क्या होता है और HR full form क्या है? ये आप नहीं जानते होंगे। तो आज हम आपको इस टॉपिक में बाताएंगे कि HR kya hota hai? और HR ka full form क्या होता है? और बहुत सारी जानकारियाँ देंगे। तो आइए जानते है-

HR full form in Hindi

HR full form in Hindi और इसके काम की जानकारी।
HR का full form हिंदी में

HR का full form होता है – Human Resources

HR meaning in Hindi – मानव संसाधन

ये वे लोग होते हैं जो किसी छोटी या बड़ी कंपनी में सबसे इम्पोर्टेन्ट रोल निभाते है और कंपनी को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं। इनका सीधा उद्देश्य कंपनी के कार्य में अपना योगदान देना होता है।

HR kya hai?

HR किसी कंपनी या organization में कुछ लोगों का एक ग्रुप होता है। जिन्हें HR managers कहते हैं। HR stands for “Human Resources”। HR किसी कंपनी या Organization में Employee या workers के मैनेजमेंट और भर्ती के काम को देखते हैं। इस काम के लिए HR और HRM दोनों शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है।

HRM या HR का सीधा मतलब लोगों को रोजगार और उनके संसाधनों का विकास करना, उनका कंपनी के कार्यो में योगदान दिलाना और बदले में कार्य के अनुरूप वेतन देना।

यहाँ पर HRM का full form “Human Resources Management” है जिसका मतलब “मानव संसाधन प्रबंधन” होता है।

उदाहरण के लिए जब आप किसी organization के इंटरव्यू में जाते है तो वहाँ आपका इंटरव्यू कुछ लोगों द्वारा लिया जाता है वे और कोई नहीं बल्कि HR ही होते है। हर एक HR आपके अलग अलग हुनर को टेस्ट करता है।

HR की Responsibilities –

कोई कंपनी या Organization तभी सफल होती है जब वह अपने कर्मचारियों का सही तरीके से Management करती है। इसी काम के लिए HR का होना बहुत ज़रूरी है। इसीलिये यह काम एक ऐसे व्यक्ति को दिया जाता है जो इस दायित्व को अच्छी तरह से निभाये। Human Resources शब्द का इस्तेमाल पहली बार 1960 में किया गया था।

एक Human Resource मैनेजर या HR मैनेजर की किसी Organization में बहुत ही अहम Responsibility होती है।

  1. भर्ती करना – HR managers अपनी कंपनी के लिए कर्मचारी भर्ती सम्बन्धी कई काम जैसे Jobs के लिए add देना, कैंडिडेट्स को चुनना और उनका इंटरव्यू लेना, साथ में उनके काम के बारे में बताना, और उनके कार्यो का management करना, उनको उनके कार्यों के लिए प्रेरित करना।
  2. वेतन और लाभ – कर्मचारी के छुट्टी और वर्क पीरियड का निर्धारण करना, उनके वेतन को सुनिश्चित करना, कंपनी के benefits के लिए काम करना, कर्मचारियों के वेतन को approve करना।

इसे भी जाने-

HR की कार्यप्रणाली –

इस प्रोसेस को HRM यानी मानव संसाधन प्रबंधन कहते हैं। Human Resource Management में कई तरह के प्रोसेस होते हैं। साथ ही साथ इसमें उनके कार्य के लक्ष्य को पाने की अपेक्षा की जाती है। HR Department इन सभी कार्यों को नियंत्रित और जारी रखता है। HR की कार्यप्रणाली कुछ इस तरह से है।

  1. कार्यबल की परिकल्पना
  2. भर्ती करना
  3. कौशल प्रबंधन
  4. ट्रेनिंग और डेवलपमेंट
  5. कार्मिक प्रशाशन
  6. मजदूरी और वेतन
  7. समय प्रबंधन
  8. यात्रा प्रबंधन
  9. कर्मचारी लाभ प्रशासन
  10. कार्मिक लागत की योजना
  11. मूल्यांकन

HR पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना HR क्या है, HR के काम,और HR full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

32 thoughts on “HR full form – HR का काम क्या है?

    1. सर बहुत-बहुत धन्यवाद आपका जो आपने एचआर के बारे में बताया मैं आपको दिल से शुक्रिया अदा करता हूं बहुत-बहुत धन्यवाद आपका

  1. Dear sir

    Sir indo hdfc bank ka interview diya interview bhi accha huaa but fir sales main selection nhi ho pya.. I what reason..

    1. Hansraaj ji aap dobara se koshish kariye….ho sakta hai tyaari me koi kami rah gayi ho. dobara aur tyaari ke saath jaiye…aap jarur safal honge.
      Dhanywaad…website pr aate rahe

  2. Thanku Dear Sir ji ,
    Main abhi abhi NC NAHAR CONSTRUCTION Department me HR ki post me hun ,HR .ke post me pahli bar kam kar raha hun , apka sujhaw wa website bahut hi achha laga .
    Thanku

  3. Sir mujhe HR ki taiyari karna hai ab ho jayega aapka sankalp mujhe bhut achaa laga umid krta hu ki mai HR department me achha kam kroonga .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!