June 23, 2021

How are you meaning in Hindi – How are you क्या है?

How are you meaning – आप कैसे हैं

सामान्य रूप से आप किसी से मिलते हैं तो hello के साथ उसका अभिवादन करते हैं। लेकिन इसके साथ जो सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला वाक्य है, वह है – How are you? इस वाक्य को पूछने का मतलब यह है कि सामने वाला अभिवादन के साथ ही आपके हाल-चाल जानना चाहता है।

आज हम आपको बताएंगे How are you meaning in Hindi और साथ ही यह भी कि इस तेज रफ्तार हाईटेक जमाने में इसे लिखा किस तरह से जा रहा है –

How are you meaning in Hindi

How are you यानी हाउ आर यू का मतलब है – आप कैसे हैं.

एक-दूसरे मिलते ही यह वाक्य बहुत दफा प्रयोग किया जाता है। किसी से लंबे समय बाद मिले हों तब तो ‌इसके वाक्य के बाद ही आगे की चर्चा शुरू होती है।

ये भी जाने –

How are you का इस्तेमाल?

सोशल मीडिया और खास तौर पर व्हाट्सेएप के चलन ने how are you की भी शार्ट फार्म चलन में ला दी है। अमूमन मैसेज भेजते वक्त लोग बजाय how are you पूरा लिखने के इसकी शार्ट फार्म HRU या hru लिखकर भेजते हैं। इसका मकसद लिखते हुए वक्त बचाने के साथ ही ट्रेंड भी फालो करना होता है।

दूसरे लंबे-लंबे मैसेज भेजने में इसी तरह की शार्ट फार्म ज्यादातर शब्दों के लिए प्रयोग किए जाने का चलन बढ़ा है।

How are you और how are you doing में फर्क क्या है?

कई लोग how are you की जगह how are you doing शब्द का भी प्रयोग करते हैं। हालांकि अर्थ दोनों का एक ही है, लेकिन how are you पूछे जाने जाने के बाद ज्यादातर का जवाब सेहत से जुड़ा या आईएम फाइन यानी मैं ठीक हूं तक सीमित रहता है, वहीं how are you doing के बाद वह अपनी दिनचर्या या जिंदगी में इन दिनों क्या चल रहा है इसकी जानकारी भी बहुधा दे देते हैं।

मसलन कविता ने सविता से मिलकर उससे हैलो के बाद how are you doing? सवाल किया तो उसने अपने एमबीबीएस के लिए ट्राई करने और उसके बाद मनपसंद कालेज में दाखिला लेने की जानकारी दी। लगे हाथों अपने पसंदीदा कालेज भी गिना दिए। यानी जो बातचीत how are you के जवाब में I am fine पर खत्म हो जानी थी, वह how are you doing? के बाद विस्तार से बातचीत और सवालों के जवाब में फिर सवाल, और इन सवालों के फिर जवाब के दौर पर आकर खत्म हुई।

भारत से अलग हटकर इंग्लैंड की बात करें तो वहां अब भी how are you की जगह हैलो के बाद how do you do कहने का चलन ही बना हुआ है।

ये भी जाने –

How are you post पर हमारी राय

बड़े या छोटे शहर में नहीं, बल्कि अब गांवों तक भी बातचीत शुरू करने का सिलसिला हैलो, हाउ आर यू से ही शुरू होता है। यहां अंग्रेजी जानने की ज्यादा जरूरत नहीं है। यह शिष्टाचार के शब्द हैं, जो धीरे-धीरे सभी की दिनचर्या में घुलते जा रहे हैं।

दोस्तों में ज्यादातर मिलने का तरीका यही रहता है। बातचीत इन्हीं शब्दों के साथ शुरू होती है। आने वाले समय में वक्त में बदलाव के साथ और नए-नए शब्द जुड़ जाएंगे, बस इंतजार कीजिए।

इस पोस्ट में हम ने जाना how are you meaning in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!