March 2, 2021
Google full form और इसके Search engine की बाकी information

Google Full Form – Google क्या है?

आज के समय में हमे कोई भी चीज़ जाननी होती है तो हम उसे तुरन्त ही Google पर Search कर के जान लेते हैं। Google के पास हमारे सभी सवाल का जवाब होता है।
हमारा कैसा भी सवाल हो या किसी भी Field से Related Question हो हर सवाल का जवाब Google के पास मौजूद होता है। हम सभी दिन भर में ना जाने कितनी बार Google पर आकर कुछ ना कुछ Search करते रहते हैं। लेकिन अगर बात की जाए इस Google के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही Google का फुलफॉर्म पता होता है। इसीलिए आज हम आपको मा सिर्फ़ Google का फुलफॉर्म बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण Information भी आपको देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि Google का फुलफॉर्म क्या होता है।

Google Full Form in Hindi

Google full form और इसके Search engine की बाकी information
Google full form in Hindi

Google का फुलफॉर्म – Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth. 

Google in Hindi – ग्लोबल आर्गेनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप ऑफ अर्थ।

यहाँ पर आपको बता दे कि Google का कोई भी Official फुलफॉर्म नहीं है। ना ही इस Company द्वारा कोई फुलफॉर्म बनाया गया है। Google बस एक नाम है जो कि शब्द ‘Googol’ के Misspelling से बना है। Googol का मतलब एक बड़ी संख्या से लिया जाता है। जब 1 के आगे कुल सौ(100) ज़ीरो लगाए जाते हैं तो उसे ही Googol कहा जाता है। अतः इसका ना Googol रखने का ये Intention था कि ‘ये सर्च इंजन बहुत सारी Information देनें के लिए बनाया गया है’। इसी Googol से बाद में Google बना।

हमने Google के फुलफॉर्म के बारे में तो जान लिया अब आइये इसी क्रम में हम इसके History के बारे में भी जान लेते हैं।

Google की History –

Google की स्थापना सन 1996 में Larry Page तथा Sergey Brin द्वारा किया गया था। ये दोनों ही उस समय Stanford University में PhD की पढ़ाई कर रहे थे।
उस समय के मौजूद Search Engine किसी भी Search Result को इस आधार पर दिखाते थे कि कोई चीज़ कितनी बार Search की गयी है। वहीं Google ने Result को Website Friendly बनाने का काम किया। Google पर दिखाया जाने वाला Result इस आधार पर होता था कि कोई Website कितनी बार लोगो द्वारा Open किया जा रहा है। इसी वज़ह से लोगो के बीच Google काफ़ी Popular हुआ।

Google के Domain का Registration 15 सितम्बर 1997 को कराया गया। उस Company ने आधिकारिक रूप से 4 सितम्बर 1998 में काम करना शुरू किया था। Craig Silverstein जो कि Stanford University में Phd के Student थे उन्हें Google द्वारा पहले Employee के रूप में Hire किया गया था।

गूगल को बेचने का प्लान

साल 1999 में Google के Founder Brin और Page इसे बेचना चाहते थे। उन्होंने इसे ख़रीदने के लिए Excite कम्पनी के CEO George Bell के पास गए और इसे 1 मिलियन डॉलर में ख़रीद लेने के लिए कहा। लेकिन George Bell ने इसे ख़रीदने से इंकार कर दिया। Brin और Page इसे 750,000 डॉलर में भी बेचने को तैयार थे लेकिन फिर भी George Bell ने इसे नहीं खरीदा।

इसके बाद Google को चलाने का ज़िम्मा इसके Founder Brin और Page ने ही उठाया। इन दोनों ने ही मिलकर साल 2014 में इस Company का Net Capitalization 397 बिलियन डॉलर तक पहुँचा दिया। इस समय Google दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनियों में से एक है।

मार्च 1999 में Google का Headquarter अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में बनाया गया। आज के समय मे इसे सिलिकॉन वैली के नाम से भी जाना जाता है।
सिलिकॉन वैली दुनिया में Technology के Hub के रूप में जाना जाता है।

आज के वक़्त में गूगल

आज के समय मे Google सिर्फ़ Search Engine तक ही नहीं सीमित है। बल्कि YouTube, Google Maps, Google Drive, G mail तथा और भी बहुत से product के ज़रिए बिज़नेस करता है।

Google की कमाई

Google की कमाई का आँकड़ा आप इसी से लगा सकते हैं की ये हर 1 सेकण्ड में लगभग 50,000 रुपये कमा लेता है। आज Google दुनिया के सबसे बड़े Search Engine के रूप में जाना जाता है। Google के पास आपके सभी सवालो के जवाब है। इसे दुनिया के किसी भी कोने में बैठा हुआ व्यक्ति कभी भी और कुछ भी पूछ सकता है।

Google पोस्ट पर हमारी राय

हो सकता है, आप भी इस पेज पर Google full form in Hindi सर्च कर आए हो।
गूगल ने Internet को यूजर friendly बनाया है। अगर Google न होता तो हमे अपनी मर्ज़ी का content देखने के लिए थोड़ा ज़्यादा टाइम लगता, पर Google की वजह से हम कुछ ही seconds में जो चाहे वो Internet पर ढूढ़ सकते है।

इस पोस्ट को हम यही ख़त्म करते है, अगर आपका कोई सवाल है तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!