February 27, 2021

GIF full form in Hindi – GIF के फायदे और बनाने के तरीके

GIF full form है – Graphics Interchange Format

इन दिनों व्हाट्सऐप, सोशल साइट्स हर किसी की जिंदगी का एक हिस्सा है। वायरल फोटो या वीडियो के क्लिक उनमें लोगों की दिलचस्पी साफ बयां करते हैं। सोशल साइट्स पर जहां कमेंट बाक्स में इन दिनों अपनी बात कहने के लिए, अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए GIF का प्रयोग किया जा रहा है, वहीं व्हाट्सऐप पर भी इन्हीं फाइलों का आदान-प्रदान बहुत चलन में है।

बात चाहे कंप्यूटर की हो, व्हाट्सऐप की या फिर स्मार्टफोन की GIF बहुत चर्चित हो गया है। आप हम आपको बताएंगे कि आखिर GIF है क्या, GIF full form in Hindi और इसकी खासियत क्या है। जरा यहां नजर डालिए-

GIF full form in Hindi – GIF क्या होता है?

आज हम जानेगे GIF full form हिंदी में.
GIF full form

GIF की फुल फार्म है – Graphics Interchange Format

GIF meaning in Hindi – ग्राफिक्स इंटरचेंज फार्मेट

यानी यह एक ऐसा ग्राफ़िक्स फॉर्मेट है, जो इंटरचेंज होता है। एक ऐसा एनिमेटेड फाइल फॉर्मेट, जिसमें एक से अधिक इमेज फाइल रहती है।

GIF कैसे काम करता है?

इस फाइल के अंदर एक से अधिक इमेज एक एनिमेटेड क्लिप या शार्ट मूवी के रूप में दिखाई देती हैं। मूलरूप से ए‌निमेशन GIF इमेज के सीक्वेंस को एक ही बार दर्शाने के लिए सेट होता है। इसके बाद यह रुक जाता है। इसे दोहराने के लिए इसे सेट भी किया जा सकता है। इसका फाइल एक्सटेंशन .GIF होता है।

ये भी जाने –

 

GIF फाइल्स की शुरुआत

सोशल मीडिया के शुरुआती दिनों में GIF फार्मेट इतना प्रचलित नहीं था। लेकिन अलग-अलग सोशल नेटवर्किंग साइट्स और GIF बनाने वाले एप्लिकेशंस ने इस फॉर्मेट को काफी लोकप्रिय बना दिया है। वर्तमान में यह एक महत्त्वपूर्ण बिज़नेस टूल है। और आलम यह है कि यूजर व्हाट्सऐप पर वीडियो की जगह GIF मैसेज भेजना ज़्यादा पसंद करते हैं।

GIF फाइल कैसे देखे?

GIF फाइल को कंप्यूटर में ओपन करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपको वह फाइल देखने के लिए ओपन करनी है या इसमें एडिटिंग करनी है। अगर आपको देखने के लिए ओपन करनी है तो हर ऑपरेटिंग सिस्टम में विभिन्न साफ्टवेयर होते हैं, जिनमें आप GIF फाइल्स ओपन कर सकते हैं। जैसे-विंडोज के साफ्टवेयर।

अगर आपको एडिट करने के लिए GIF फाइल ओपन करनी है तो आप अलग से साफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा सभी ऑपरेटिंग सिस्टम्स में विभिन्न वेब ब्रोजर पहले से ही मौजूद रहते हैं। यह इन फाइलों को पूरी तरह ओपन कर लेते हैं।

गिफ के फायदे

अगर आपको कोई एनिमेशन प्रोग्राम या फिर इमेज की सीरीज बनानी है तो GIF एक बेहतरीन विकल्प है। GIF को वेब ब्रोजर के लिए किसी प्लग-इन की जरूरत नहीं। यह माडर्न कंप्रेशन तकनीक से लैस होती हैं। यानी इमेज फाइलों का साइज आराम से कम किया जा सकता है। यानी जब एक से अधिक इमेज फाइलें GIF बनाने के लिए कंप्रेस की जाती हैं तो उनकी क्वालिटी पर कोई बुरा असर नहीं होता।

GIF फाइलें शुरू में कम रिजाल्यूशन में दिखती हैं, लेकिन बाद में यह बेहद साफ और बेहतर क्वालिटी की नजर आती हैं। एनिमेटेड GIF फाइल का साइज फ्लैश फाइल की तुलना में काफी कम होता है। इनको अपलोड और डाउनलोड करना आसान होता है। इसी वजह से यह व्हाट्सेएप यूज करने वालों का पसंदीदा फाइल फार्मेट है। खास तौर पर लोगो, ग्राफिक्स, टेक्‍स्ट और कार्टून आदि के लिए।

ये भी जाने – 

इस पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हमने GIF फाइल के बनाने, खोलने और इस्तेमाल करने के फायदों की बात की है अगर हमे कमेंट में बताये की आपको हमारी पोस्ट GIF full form in Hindi कैसी लगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!