टीवी चैनल का टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट क्या है

टीआरपी का फुल फॉर्म है टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट। टीआरपी एक उपकरण है जिसका उपयोग किसी विशेष चैनल की लोकप्रियता को मापने / इंगित करने के लिए किया जाता है- जैसे स्टार प्लस, सोनी, रंग, लाइफ ओके और अन्य चैनलों की टीआरपी।

टीआरपी का उपयोग किसी विशेष धारावाहिक या कार्यक्रम की लोकप्रियता को मापने के लिए भी किया जाता है। मान लीजिए कि रात 8 बजे कपिल शर्मा सोनी टीवी पर लाइव शो करते हैं और दूसरी तरफ कुमकुम भाग्य शो उसी समय ज़ी टीवी पर लाइव होता है, अब जहां दर्शक अधिक या अधिक हैं, उस विशेष कार्यक्रम की टीआरपी भी अधिक होगी। और यह एनालिटिक्स को देखकर चेक कर सकता है।

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फुल फॉर्म टीआरपी : टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट

टीआरपी एनालिटिक्स किसी विशेष चैनल या सीरियल के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मान लीजिए कि एक विशेष धारावाहिक दर्शक अन्य धारावाहिक दर्शकों की तुलना में अधिक है, तो चैनल के बीच विज्ञापनों की दर भी कम लोकप्रिय धारावाहिक की तुलना में अधिक होगी।

Full Form of TRP : Television Rating Point

यह दर्शकों की पसंद या दर्शकों की पसंद/नापसंद के बारे में भी विचार देता है।

टीआरपी कैलकुलेट करने के तरीके

TRP की गणना करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

टीआरपी की गणना के लिए मुख्य रूप से एक उपकरण का उपयोग किया जाता है कुछ हज़ार दर्शकों में टीवी सेट से जुड़ा हुआ है और इन डेटा का उपयोग समग्र प्रदर्शन को मापने के लिए किया जाता है और वास्तविक दर्शकों की स्थिति जानने के लिए औसत 30-दिन की अवधि के लिए लिया जाता है।

और दूसरा उपकरण जिसे पीपल्स मीटर कहा जाता है, का उपयोग उस समय कार्यक्रम को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है जिसे एक दर्शक किसी विशेष दिन और समय पर देखता है। पीपल्स मीटर यूट्यूब एनालिटिक्स जैसे जनसांख्यिकी, आयु समूह, डिवाइस, भू-स्थान और अन्य जानकारी के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है।

उच्च टीआरपी के लाभ

उच्च टीआरपी के विभिन्न लाभ हैं जैसे विज्ञापनों के बीच विज्ञापन पर अधिक राशि चार्ज करना और

उच्च टीआरपी एक विशेष चैनल के लिए उच्च आय की ओर ले जाती है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि टीवी चैनल की आय मुख्य रूप से विज्ञापन पर निर्भर करती है, उनकी आय का मुख्य स्रोत विज्ञापन है, इसलिए चैनल उच्च लोकप्रियता आसानी से बढ़ सकता है, कर्मचारियों को वेतन दे सकता है और अपने ब्रांड और अन्य का विस्तार भी कर सकता है।

दूसरी ओर कम टीआरपी वाले चैनल में कम आय/राजस्व, कम वेतन के साथ सस्ते विज्ञापन की पेशकश और लंबे समय तक जीवित रहना और प्रतिस्पर्धियों के साथ प्रतिस्पर्धा करना आसान नहीं है।

यह आसानी से Youtuber के साथ तुलना कर सकता है क्योंकि हम Youtuber को लाखों ग्राहकों के साथ जानते हैं, लेकिन किसी भी सक्रिय दृश्य को उच्च सक्रिय दृश्य वाले Youtuber की तुलना में सस्ता प्रायोजन नहीं मिलेगा। मुख्य रूप से संगति सक्रिय दर्शक महत्वपूर्ण है।

अन्य उपयोगी पूर्ण रूप:

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