March 7, 2021

FSSI full form in Hindi – FSSI क्या है?

दोस्तो हम सभी अपने रोज़ाना के जीवन मे अक्सर कुछ न कुछ Packed Food Product बाज़ार से ख़रीदते रहते हैं। ऐसे में अगर अपने कभी बाज़ार में मिलने वाले किसी Food Product की Packing पर ध्यान दिया होगा तो उस पर FSSAI लिखा जरूर देखा होगा।

तो क्या आप इस FSSAI का फुलफॉर्म जानते है? इसके साथ ही क्या आपको पता है कि किसी भी Packed Food के Packet पर FSSAI क्यों लिखा रहता है? अगर आपको इस FSSAI का फुलफॉर्म नहीं पता है तो आप बिल्कुल परेशान ना हों क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ इस FSSAI का फुलफॉर्म बताने वाले हैं.

FSSI full form in Hindi

FSSAI का फुलफॉर्म – Food Safety and Standards Authority of India

FSSAI meaning in Hindi – फूड सेफ़्टी एंड स्टैण्डर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया

अगर बात की जाए इसके फुलफॉर्म के हिन्दी मे मतलब की तो FSSAI के फुलफॉर्म का हिन्दी मे मतलब की तो इसे हिन्दी मे ‘खाद्द सुरक्षा और मानक प्राधिकरण, भारत’ कहा जाता है।

FSSAI एक ऐसी Body जी जो कि भारत के अन्दर बिकने वाले किसी भी तरह के Food Product की Quality तथा इन Product से भारत के लोगों स्वास्थ्य पर होने वाले प्रभाव के लिए भी ज़िम्मेदार होता है। भारत के अन्दर किसी भी तरह के Food Product को बेचने के लिए किसी भी Company या व्यक्ति को FSSAI द्वारा इसके लिए बनाए गए Standard को Follow करना पड़ता है।

History of FSSAI

FSSAI की नींव साल 2008 के सितम्बर महीनें में तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य मन्त्री डॉक्टर अंदुमनी रामदौस द्वरा रखी गयी थी। FSSAI की स्थापना खाद्द सुरक्षा और मानक Act 2006 के अन्तर्गत की गई थी।

FSSAI में कुल 22 सदस्य के साथ एक Chairperson भी है। भारत मे FSSAI किसी भी तरह के Food Product का मानक तय करने तथा उसकी Qualtiy ओर नज़र रखने के लिए ज़िम्मेदार है ताकि इन सभी Food Product से किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी समस्या का सामना ना करना पड़े।

भारत के प्रत्येक राज्य तक सुचारू रूप स FSSAI की पहुँच बन सके इसलिए इसके कार्यक्षेत्र को 5 Region में बाँटा गया है। इन सभी Region में इसके अलग- अलग Office भी बनाये गए हैं।

आइये इसके सभी Region को भी जान लेते हैं।

  1. Northern Region
  2. Eastern Region
  3. North Eastern Region
  4. Western region
  5. Southern Region

FSSAI लगभग सभी तरह के Food Product को लेकर अपना Standard ज़ारी करता है। इसी क्रम में आइये FSSAI के द्वारा नज़र रखे जाने वाले सभी Food Product को भी जान लेते हैं।

  • सभी तरह के डेयरी प्रॉडक्ट
  • Fat, Oil और Fat इमल्शन
  • फ़ल और सब्ज़ियाँ
  • Meat और Meat के सभी Product
  • Fish और Fish से बने सभी Product
  • सभी तरह के Sweets
  • सभी तरह नमक और मसाले इत्यादि
  • अन्य सभी तरह की खाद्द सामग्री

इन सभी Product के लिए FSSAI ने एक Standard तय कर रखा है। अतः बाज़ार में बिकने वाली इन सभी चीजों को बेचने के लिए FSSAI के Standard को Fallow करना जरूरी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!