September 23, 2021

FMGC full form – FMGC क्या है?

दोस्तों आप सभी ने कभी ना कभी तो FMCG के बारे में जरूर सुना होगा। अपने अगर ध्यान दिया हो तो देखा होगा कि अक्सर किसी दूध के पैकेट या फ़िर मक्ख़न तथा Coke आदि के पैकेट पर FMCG लिखा होता है। लेकिन बहुत से लोगों को इस FMCG का फुलफॉर्म और मतलब नहीं पता होता है।

तो दोस्तों अगर आपको भी FMCG का फुल फॉर्म नहीं पता है तो आप बिल्कुल भी परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ FMCG Full form बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी आपको देने वाले हैं।
इसी क्रम में आइये सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि FMCG का फुल फॉर्म क्या होता है।

FMGC full form in Hindi

FMGC full form in Hindi और इन प्रोडक्ट के खपत और production की जानकारी।
FMGC full form in Hindi

FMGC का फुलफॉर्म – Fast Moving Consumer Goods

FMGC in Hindi – फ़ास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स.

FMGC क्या है?

दोस्तों FMCG एक ऐसा Product होता है जो कि तुरन्त ही बेचने के लिए बने होते हैं तथा इन Products की Cost काफ़ी कम होती है। Market में उपलब्ध दूध तथा दूध से बने सभी उत्पाद, ब्रेड, कोक आदि ऐसे खाद्द पदार्थ जो ज़्यादा दिनों तक नहीं चलते हैं उन्हें FMCG Product कहा जाता है।

बहुत से FMCG Product जैसे कि Packed Meats, Soft Drinks आदि तो Company को अच्छे Profit देते हैं लेकिन अधिकतर FMCG Product कम्पनी तथा इसके Retailor को बहुत कम Profit देती है। लेकिन इन सभी FMCG Products की Sale इतनी ज़्यादा होती है कि इससे उन्हें काफ़ी फायदा मिल जाता है।

FMGC की मांग

FMCG प्रॉडक्ट का Market काफ़ी बड़ा है। लोगों में इन प्रोडक्ट्स की माँग भी काफ़ी अधिक होती है। Dairy से जुड़े उत्पाद तथा Soft Drink आदि Low Profit Product है लेकिन Market में इनकी Demand इतनी ज़्यादा होती है कि इन Product के Retailor को काफ़ी फ़ायदा हो जाता है।

FMCG Product की कुछ विशेषताएं होती हैं, जो कि इन्हें इस श्रेणी में रखते हैं।

FMCG प्रॉडक्ट की विशेषताएं –

ये Product बाज़ार में आसानी से उपलब्ध होते हैं।
इन्हें ख़रीदने में Customer को ज़्यादा पसन्द करने की जरूरत नहीं होती है।
बहुत जल्दी Expire हो जाते हैं यानी कि Use ना करनें पर जल्द ही ये ख़राब हो जाते हैं।
इनकी Cost काफ़ी कम होती है।

Marketer को इन Product से फ़ायदा कमानें के लिए इसकी Sale अधिक रखनी पड़ती है।
इन Product का Stock जितना अधिक होगा उतना ही इसके विक्रेता का Turnover होगा।

FMGC पोस्ट पर हमारी राय

Market में FMCG Product को बेचने वाली बहुत सी कंपनियाँ मौजूद हैं। भारत में कुछ महत्वपूर्ण FMCG कंपनियों के नाम Amul, Mother Dairy, Parle, ITC Ltd., Asian Paints, Nestle India, पतंजलि आदि हैं।
इन सभी कम्पनियों द्वारा Market में बेचें जाने वाले Dairy Product, चॉकलेट तथा अन्य घरेलू इस्तेमाल के Products FMCG Products के रूप में जाने जाते हैं।

इस पोस्ट में हम ने जाना FMGC क्या है इसकी मार्किट और FMGC full form in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!