March 3, 2021

Flora and Fauna Meaning in Hindi फ़्लोरा – फौना क्या है?

Flora और Fauna को हिंदी में वनस्पति और जीव कहते हैं। जब आप किसी स्कूल की तरफ से किसी प्रकृति की सैर पर जाते हैं, तो आपके शिक्षक आपको जंगल में Flora और fauna यानि की वनस्पतियों और जीवों का पालन करने के लिए कहते है।
लेकिन ये Flora and fauna होता क्या है ? Flora का मतलब होता है वनस्पति (plant life) और fauna जानवरों का उल्लेख करता है (animals)।

Flora and Fauna in Hindi

Flora and Fauna = वनस्पति और जीव

यह शब्द Latin शब्द से उत्पन्न हुए हैं । लैटिन में Flora फूल की देवी का अर्थ होता है । फ्लोरा शब्द floral से भी लिया गया है, जिसका मतलब फूलों से संबंधित है । इसलिए वनस्पति भौगोलिक क्षेत्र के एक पारिस्थितिकी तंत्र में स्वदेशी पौधों का समूह है । शब्द fauna की उत्पत्ति थोड़ी रहस्य है । रोमन पौराणिक कथाओं के मुताबिक, fauna उत्सर्जित की देवी (goddess of fertility ) को दर्शाता है ।

फौना को कभी-कभी fauns के रूप में भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है वन आत्मा । परिभाषा के अनुसार, फौना किसी भी भौगोलिक क्षेत्र के स्वदेशी जानवरों का एक समूह है । इसलिए, Flora and Fauna का शब्द जीवविज्ञानियों द्वारा घोषित किया गया था कि किसी दिए गए भौगोलिक स्थिति में पौधे और जानवरों के संग्रह को निर्दिष्ट किया जा सके ।

Importance of Flora and Fauna

Eco-system में यह काफी important role play करते हैं, इनके बिना हमारा पारिस्थितिकी तंत्र पूरी तरह से बर्बाद हो जायेगा, तो आये जानते है इसके महत्व को:

Maintains ecological balance / पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखता है

वनस्पतियों और जीवों के बिना, मनुष्य मौजूद नहीं हो सकते । वनस्पतियां ऑक्सीजन उत्पन्न करती हैं, जो श्वसन प्रयोजनों के लिए जीवों द्वारा आवश्यक होती हैं । जीव कार्बन carbon dioxide का उत्पादन करते है और छोड़ते हैं, जो photosynthesis के लिए वनस्पतियों द्वारा आवश्यक होता है । यह एक symbiotic kind का रिश्ते है । इसलिए मनुष्य वनस्पतियों और जीवों दोनों के बिना जीवित नहीं रह सकता है ।

ऑक्सीजन जिसे हम सांस लेते हैं वह वनस्पतियों से आते हैं, और कार्बन डाइऑक्साइड जिसे हम छोड़ते है वह वनस्पति के लिए महत्वपूर्ण होता हैं ।

सौंदर्य मूल्य / Aesthetic value

यह एक no-brainer है जो मनुष्य स्वभाव से प्रेम करते हैं और उनकी प्रशंसा करते हैं । अपने सौंदर्य के मूल्य की वजह से लोग वनों, प्राकृतिक क्षेत्रों, पार्कों और अन्य हरे रंग के स्थान में अपना समय व्यतीत करना चाहते हैं । यह सौंदर्य मूल्य मुख्य रूप से वनस्पतियों और जीवों के प्रसार द्वारा योगदान दिया जाता है ।

स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं का विस्तार करते हैं / Expands local economies

वनस्पतियों और जीवों में पर्यटन के संबंध में अधिकांश विश्व अर्थव्यवस्थाओं के लिए शक्तिशाली योगदान देते हैं । वैज्ञानिक और खोजकर्ताओं वनस्पति और जीव आकर्षित करते हैं और इस प्रकार से उस क्षेत्र में अर्थव्यवस्था का विस्तार होता है ।

उदहारण / Example

यहाँ पर कुछ उदहारण दिए हुए हैं जिससे आप इसे और आसान भाषा में समझ सकते हैं :

  1. Keoladeo National Park का Flora and Fauna लोगों के मन को मोह लेता है।
  2. Ranthambore National Park अपने वनस्पतियों और जीवों के लिए सबसे प्रसिद्ध है।
  3. नीम का पेड़ एक ऐसा फौना है जो कई तरह के रोग के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है।
  4. कुछ वनस्पतियों (plants) को तो हमारे घरों में वायु को शुद्ध करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!