March 5, 2021
ESI full form और इसकी ज़रूरी जानकारी।

ESI Full Form – ESI क्या है?

किसी भी सरकारी संस्था में या फ़िर Limited Private Organization में Job करने वाले लोगो के मुँह से आप अक्सर ही ESI के बारे में सुनते होंगे। हो सकता है कि आपमें से बहुत से लोग ESI के बारे में जानते भी हो।लेकिन बहुत कम लोगो को ही ESI का फुलफॉर्म पता होता है। इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ़ ESI का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी बातों को भी आपको बताएंगे।

ESI full form in Hindi

ESI full form और इसकी ज़रूरी जानकारी।
ESI full form in Hindi

ESI का फुलफॉर्म – Employee’s State Insurance Corporation.

ESI in Hindi – एम्प्लॉयस स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन।

हमने ESI का फुलफॉर्म तो जान लिए अब आइये ये समझ लेते हैं कि ESI होता क्या है?

ESI क्या होता है?

दरअसल ESI एक Insurance की स्कीम है, जो कि Government तथा विभिन्न Private Organization द्वारा चलायी जाती है। इस स्कीम को चलाने का उद्देश्य सभी Organization में काम करने वाले कर्मचारियों को एक सुरक्षा बीमा उपलब्ध कराना है।

इस स्कीम के तहत सभी Government Department तथा Private Organization द्वारा उनके यहाँ पर काम करने वाले सभी Employee की Salary में से हर महीने कुछ रुपये काट लिए जाते है। अब जब भी किसी Employee को या उसके क़रीबी रिश्ते वाले व्यक्ति को कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या अथवा Emergency होती है तो ये पैसे उन्हें मदद के लिए दे दिए जाते है।

ESI के रूप में जमा किये गए पैसे में Employee तथा संस्था, दोनों का ही भाग होता है। कोई भी Organization अपने यहाँ पर काम करने वाले सभी Employee के स्वास्थ्य के लिए भी ज़िम्मेदार होती है। इसी के उद्देश्य से ESI की स्थापना की गई है। जिससे हर व्यक्ति को मुसीबत के समय Company का सहयोग मिल सके।

ESI के बारे में तो हमने जान लिया अब आइये हम ये भी जान लेते हैं कि ESI के लिए कौन व्यक्ति Eligible है तथा आप किस तरह से ख़ुद के ESI का Use कर सकते हैं?

ESI के लिए कौन Eligible है?

ESI की Scheme मुख्य रूप से Middle Class Employee के लिए बनायी गया है। ESI की Scheme से हर उस Employee को जुड़ना होता है जिसकी मासिक Salary 21,000 रुपये से कम तथा 15,000 रुपये से अधिक होती है।
किसी भी Government अथवा Private Sector में काम करने वाले Employee की Salary का 1 ।75% प्रतिमाह ESI के रूप में काट लिया जाता है। वहीं उसकी Salary का 4।75% रुपये प्रतिमाह Organization की तरफ़ से उसके ESI के रूप में जमा किया जाता है। इसके बाद जब कभी भी उस व्यक्ति को Health Emergency अथवा अन्य किसी समस्या के समय पैसे की जरूरत पडती है तो इसी ESI में से उसे Fund दिया जाता है।

ESI से क्या Benefit है?

अक्सर लोगो के मन मे ये सवाल उठता है कि आख़िर ESI से उन्हें क्या-क्या फ़ायदे मिल सकते हैं। तो हम आपको यहाँ पर बता दे कि आप ESI से बहुत तरह से फ़ायदे ले सकते हैं। ESI का Fund हमारी कठिन परिस्थितियों में हमारी काफ़ी मदद करता है। आइये जानते हैं कि किस-किस Situation में

  • आप ESI Fund अपने Organization द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपकी या फ़िर आपके किसी Family Member का स्वास्थ्य ख़राब होने पर आप इस Fund की मदद से उनका किसी अच्छे Hospital में इलाज़ करवा सकते हैं।
  • आप जिस संस्था या Company में काम करते हैं वो अगर अचानक बन्द हो जाये तो उस Company को आपको Unemployement भत्ता देना पड़ेगा। ये भत्ता आप Company से अधिकतम 2 साल तक प्राप्त कर सकते हैं। ये Fund भी आपको ESI के द्वारा ही प्राप्त कराया जाता है।
  • अगर आपको Company द्वारा कोई विशेष Training दी जा रही हो, तो उस समय भी Company आपको ESI Fund से Payment करती है।

ESI पोस्ट पर हमारी राय

ESI विभिन्न Organization में काम करने वाले कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। हर उस व्यक्ति को जो कि किसी सरकारी अथवा Private Sector में Job करता है उसे अपना ESI Fund को सुरक्षित रखना चाहिए। ताकि, भविष्य में आने वाली कठिन परिस्थितियों से आसानी से निपटा जा सके।
इस पोस्ट को हम यही खत्म करते है, हमे comment में बताए की आपको हमारी पोस्ट ESI full form in Hindi कैसी लगी, कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!