February 27, 2021

ERP full form in Hindi – ERP किस काम आता है?

अगर आप Business के Field में थोड़ा बहुत Interest रखते हैं तो आपने ERP के बारे में जरूर सुना होगा। ERP एक ऐसी Technology है जिसे आधुनिक Business का आधार कहा जा सकता है।

ERP एक तरह का Software होता है जो कि Business में Use किया जाता है। लोगों ने इसका नाम तो सुना होता है लेकिन अगर बात की जाए ERP के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही ERP का फुलफॉर्म पता होता है।

ERP full form in Hindi

ERP का फुलफॉर्म – Enterprise Resource Planning

ERP in Hindi – एंटरप्राइज़ रिसोर्स प्लानिंग

अगर ERP के फुलफॉर्म का मतलब हिन्दी भाषा के जानने का प्रयास करें तो इसे Hindi में ‘उद्दम संसाधन योजना’ कहा जाता है।
दरअसल ERP एक तरह का Software है जो कि Specially इसलिए बनाया गया है जिससे कि Business के Field में Use किया जा सके।

इसे Business Management Software भी कहा जाता है। इसको इस तरह से Design किया गया है जिससे कि ये Business से Related विभिन्न Activity को बड़ी आसानी से करता है।

ERP software का इस्तेमाल

ERP Software का Use विभिन्न कम्पनियों में, Institution में तथा Bank आदि में लोगों का Data Collect करने तथा Data को Manage करने के लिए Use किया जाता है।

History of ERP –

ERP की शुरुआत सबसे पहले Gartner Group द्वारा 1990 के आस-पास में की गयी थी। ERP System को अपनाने से इस Company को होने वाले आकर्षक Financial Benefit को देखकर धीरे-धीरे अन्य कम्पनियों ने भी ERP को Use में लाना शुरू कर दिया।

साल 2000 आते तक बहुत सी कम्पनियों ने ERP Software का Use करना शुरू कर दिया था। जब शुरू शुरू में ERP Software Market में आया था तो इसका Use सिर्फ़ कुछ ही बड़ी Manufacturer कम्पनियों द्वारा किया जाता था। लेकिन आज के समय मे छोटी बड़ी सभी कंपनियाँ ERP का इस्तेमाल करती हैं।

आज छोटे School, College से लेकर लगभग सभी Industry तथा Institution का Management ERP Software के द्वारा ही किया जाता है।

जानिए ERP के लाभ

हमने ERP के बारे में तो लगभग सबकुछ जान लिया। अब आइए इसी क्रम में ये भी जान लेते हैं कि हमें ERP System से क्या क्या लाभ मिल सकते हैं।

  • ERP System के Use से Business को एक ही जग़ह से Manage करने की सहुलियत मिलती है।
  • Company का सभी Data एक ही जग़ह पर सुरक्षित रहता है। जिससे Record ढूँढने में कोई दिक़्क़त नहीं आती है।
  • ERP System के प्रयोग से Company का Production, बढ़ने के साथ ही Customer की संख्या में भी वृद्धि होती है।
  • Company के Management Team में ज़्यादा लोगों को रखने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।
  • ये Company के गोपनीय Data को बिल्कुल सुरक्षित रखता है, जिससे Company की Privacy बनी रहती है।

ERP System कैसे Implement करें अपने Business में?

  1. सबसे पहले Company के बेहतर कर्मचारियों का चयन करें

ERP का चुनाव करने से पहले अपने Company के सभी Department से कुछ बेहतर कर्मचारियों का चयन करें।

2. अपनी Problem, उद्देश्य और लक्ष्य को जानें

Company के हर Department के कर्मचारियों के साथ Meeting कर के अपनी Company की Main Problem, Company के लक्ष्य तथा Company के उद्देश्य को जानने का प्रयास करें। जब आप अपनी सभी समस्याओं को जान जाएंगे तो उसके अनुसार ERP System का चुनाव करने में आसानी होगी।

3. ERP System का चुनाव करें –

Market में बहुत से ERP System अलग-अलग Range में तथा Variety में उपलब्ध है। आप अपनी Requirement और Budget के अनुसार ही अपने लिए ERP System का चुनाव करें।

4. अब अपने Data को सावधानीपूर्वक Move करें –

जब आप अपने लिए ERP System ले लेते हैं तब आपको अपने Company का सभी Data इस ERP System में Move कराना होता है। Data को नए ERP System में Move कराते समय Data Privacy का विशेष ध्यान रखें ताकि आपके Company का Important Data चोरी ना होने पाए।

ERP के लिए सॉफ्टवेयर कौन कौन से है?

हमनें ये तो जान लिया कि ERP System को किस तरह से अपने Company में Install कराया जा सकता है। लेकिन यहाँ पर ये जानना भी जरूरी है कि Company में इस्तेमाल करनें के लिए कौन-कौन से ERP Software मार्केट में मौजूद हैं। ऐसे में हम आपको यहाँ पर कुछ ऐसे ERP Software का नाम बताने वाले हैं जो कि Indian Market में काफ़ी Famous हैं।

  1. SAP ERP
  2. Microsoft
  3. NetSuite
  4. Oracle
  5. Infor
  6. Epicor
  7. IFS
  8. Tally

आप अपनी Company के लिए इनमें से कोई सा भी ERP System अपने Use में ला सकते हैं।

आज के समय मे ERP System का Use सभी कंपनियां कर रही हैं। इसकी मदद से ये कंपनियाँ काफ़ी फ़ायदे भी कमा रही हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने Business में तरक़्क़ी करना चाहते हैं तो एक बार आप इस ERP System को जरूर आज़माएं।

ERP पोस्ट पर हमारी राय

ERP की मदद से Company के Product Manufacturing Quantity बढाने के साथ ही कम्पनी की Sell बढाने में भी मदद मिलती है। इसके साथ ही ERP System की बदौलत एक ही जग़ह से Company के सभी Employee पर नज़र रखने तथा उनके सभी Record Data की सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

ERP System को Use करने से आप अपने Customer पर भी ख़ास नज़र रख सकते हैं, जिससे कि आपको अपना Business बढ़ाने में काफ़ी मदद मिलेगी।

इस पोस्ट में हम ने जाना ERP क्या है, किस काम आता है, इसके software है, कैसे शुरू हुआ और ERP full form in Hindi के बारे में।

One thought on “ERP full form in Hindi – ERP किस काम आता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!