March 3, 2021
DTP Full Form और DTP के फायदे

DTP full form in Hindi – DTP कोर्स किस लिए है?

दोस्तों Computer की खोज़ के बाद इससे जुड़े बहुत से नए-नए Courses हमारी जानकारी में आये हैं। आज के समय में लोग Computer से Related अलग-अलग Course कर के काफ़ी अच्छा करियर बनाने में सफ़ल हो रहे हैं। Computer के Field से जुड़ा एक ऐसा ही Course हैं ‘DTP’।

इस Course के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। ऐसे में अगर आप भी DTP Course के के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही ज़गह पर हैं। क्योंकि आज हम आपको यहाँ पर DTP का फुलफॉर्म बताने के साथ ही इससे जुड़ी अन्य सभी Information भी आपको देने वाले हैं।

आइये सबसे पहले जानते हैं कि DTP का फुलफॉर्म क्या होता है?

DTP full form in Hindi?

DTP Full Form और DTP के फायदे
DTP full form in Hindi

DTP का फुलफॉर्म – Desktop Publishing

DTP in Hindi – डेस्कटॉप पब्लिशिंग

डीटीपी क्या है?

दोस्तो Desktop Publishing एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो कि बड़े-बड़े होर्डिंग तथा बैनर को Design करने के लिए Use किया जाता है। Desktop Publishing के अन्दर बहुत से Software Use किये जाते हैं जिनकी मदद से Advertisement के लिए Hording तथा बैनर आदि को Design किया जाता है।

DTP के Course को करने वाले Students को इसके सभी Software का Use करना सिखाया जाता है। इसके साथ ही उन्हें इस Course में Designing भी सिखाई जाती हैं।

डीटीपी किस काम आता है?

आप आस-पास हर ज़गह पर होर्डिंग तथा बैनर लगे हुए देखते होंगे। इन सभी बैनर पर किसी Company, Product या फिर किसी के Individual Business से जुड़ी फ़ोटो तथा Text लिखे होते हैं।

आज के समय मे Advertisement करने का ये काफ़ी Famous तरीक़ा बन चुका है। ऐसे में इन बैनर तथा होर्डिंग को Design करके Print करनें का काम DTP के विभिन्न Software द्वारा ही किया जाता है। ऐसे में इन बैनर तथा होर्डिंग्स को वही Design कर सकता है जिसने की DTP Course किया हो।

DTP के software?

DTP के Course के दौरान आपको इसके निम्नलिखित Software के बारे में बताया जाता है।

  • Adobe PageMaker
  • Adobe Photoshop
  • Adobe Flash
  • Corel Draw
  • Adobe in Design
  • Microsoft Office Publisher
  • PowerPoint

ये सभी Software आपको DTP का Course करते समय पढ़ना पढ़ते  है।

DTP course के लिए eligibility

दोस्तों हमनें DTP का फुलफॉर्म तथा Course के बारे में तो जान लिया। इसी क्रम में आइये अब ये भी जान लेते हैं कि DTP के Course को करनें की Eligibility क्या है? DTP के Course में Admission कैसे लें? तथा DTP का Course करने के बाद किस तरह की करियर Opportunity आपको मिल सकती है।

DTP Course करने के लिए Minimum Eligibility?

अगर बात की जाए DTP के Course में Admission की Minimum Eligibility की तो आपको बता दे कि इस Course को करने के लिए वैसे कोई Minimum Eligibility नहीं निर्धारित की गई है। लेकिन साधरणतः सभी Computer Institute 12th के बाद ही आपको DTP के Course में Admission देते हैं।

DTP का Course कैसे करें?

DTP का Course आप किसी भी Computer Institute से कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस वहाँ जाकर जरूरी Form भरकर Admission कराना होगा। वहीं अगर बात की जाए इस Course के Duration की तो विभिन्न Institute में इसका Duration 3 से 6 महीने तक का होता है।

DTP कोर्स की Fee?

दोस्तों DTP के कोर्स की Fee बहुत ज्यादा नहीं होती है। साधारण Computer Institute में इसके पूरे प्रोग्राम के लिए मात्र 3-6 हज़ार रुपये लिया जाता है। वहीं कुछ बड़े Institute में इसकी Fee बढ़कर 10,000 रुपये तक भी हो सकती है।

DTP के कोर्स के बाद कि करियर Opportunity?

DTP का कोर्स करनें के बाद आप किसी Company में एक Designer के रूप में काम कर सकते हैं। जहाँ पर आप शुरुआत में 12-15,000 रुपये प्रतिमाह तक कमा सकते हैं। इसके साथ ही आप अगर चाहे तो इस Course के बाद खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं।

DTP पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तों DTP का कोर्स उन लोगो के लिए बहुत अच्छा Option है जो कि Creative Mind वाले हैं तथा जिनका इंट्रेस्ट Design और Art के Field में होने के साथ ही वो Computer Software में भी रुचि रखते हों। आज के समय मे Market में होर्डिंग तथा बैनर को Design करने वाले Skilled लोगो की काफ़ी माँग है। ऐसें में DTP का कोर्स कर के आप इस Field में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं।

इस पोस्ट में हम ने जाना DTP course क्या है, इसकी एलिगिनिलिटी, फायदे और DTP full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!