March 5, 2021

DSLR full form – DSLR क्या है?

दोस्तों आप सभी ने DSLR कैमरे के बारे में तो जरूर ही सुना होगा। हो सकता है कि , आपने DSLR कैमरे से अपनी फोटो भी खिंचवाई हो या फिर इस कैमरे की मदद से फोटोग्राफी भी की हो। लेकिन अगर बात की जाए DSLR के फुल फॉर्म की तो बहुत कम लोगों को ही DSLR का सही फुल फॉर्म पता होता है। तो, अगर आपको भी DSLR का सही फुल फॉर्म नहीं पता है तो आप बिल्कुल भी परेशान ना हों, क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ DSLR Full form यानी की पूरा नाम बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण Information भी आपको देंगे।
इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि DSLR का फुलफॉर्म क्या होता है?

DSLR full form in Hindi

DSLR का फुलफॉर्म – Digital Single Lens Reflex

DSLR in Hindi – डिज़िटल सिंगल लेंस रिफ्लेक्स

DSLR क्या है?

DSLR यानी कि डिजिटल SLR कैमरा पुराने SLR कैमरे का ही Updated Version है। इस कैमरे की फोटो खींचने की Capacity पुराने SLR कैमरा की तुलना में काफी बेहतर है। जहाँ पुराने डिजिटल कैमरों या फिर SLR कैमरे की मदद से सीमित Photography ही की जा सकती थी,वहीं इन DSLR कैमरों की मदद से आप एक ही समय में अनगिनत फोटो क्लिक कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप इन Photos में से अपनी पसंद की Photo चुन कर उसे प्रिंट या Delete भी कर सकते हैं। पुराने SLR कैमरे में यह सुविधा नहीं होती थी। पुराने कैमरों में फोटो खींचने के लिए उसमें एक रील लगा दी जाती थी जिससे रील की संख्या के अनुसार ही फोटो क्लिक की जा सकती थी।

इसके साथ ही एक बार कोई फोटो अगर Click हो जाए तो उसे Edit नहीं किया जा सकता था। उन कैमरों से खींची गई फोटो को Print करवाने के लिए भी काफी समय देना पड़ता था। अब इन DSLR कैमरों की मदद से ना सिर्फ हम जल्दी और Maximum फोटो Click कर सकते हैं बल्कि इन कैमरों की मदद से आने वाली फोटो की Quality भी पुराने कैमरे के फोटो की Quality की तुलना में काफी बेहतर होती है।

वर्तमान समय में अधिकतर फोटोग्राफी के शौकीन लोग या फिर टीवी, फिल्म तथा मॉडलिंग की दुनिया में Use किए जाने वाले DSLR कैमरे ही होते हैं। हालांकि यह कैमरे अन्य साधारण कैमरों की तुलना में काफी महंगे होते हैं लेकिन इनके फोटो की Quality तथा अन्य Advantages को देखते हुए इसे नजरअंदाज किया जा सकता है।

DSLR का इतिहास (History of DSLR)

सन 1969 में Willard S. Boyle तथा George E.Smith ने सबसे पहली बार DSLR कैमरे का स्वरूप दुनिया के सामने प्रदर्शित किया। जिससे, उन्हें बाद में Physics के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने के लिए साल 2009 में नोबेल के पुरस्कार से भी नवाजा गया था।
इसके बाद सन 1975 में Kodak कंपनी के इंजीनियर स्टीवन सेसन ने पहली बार DSLR कैमरे का निर्माण किया उनके द्वारा बनाया गया यह कैमरा 100X100 Pixel की तस्वीरें लेने में सक्षम था।

25 अगस्त 1985 में Sony कंपनी ने सबसे पहली बार अपने DSLR कैमरें को दुनिया के सामने रखा इसके बाद धीरे-धीरे Nicon Kodak तथा अन्य कंपनियां भी DSLR कैमरे के उत्पादन में जोर-शोर से लग गई। वर्तमान समय में पूरी दुनिया में DSLR कैमरे की मार्केट में जापान ने कब्जा जमा रखा है। DSLR कैमरे बनाने वाली टॉप 5 कंपनियां जापान की ही है। इस समय में DSLR कैमरें के लिए सबसे बेहतरीन 5 कंपनियां Nikon, Canon, Fujifilm, सोनी तथा मिनोल्टा मानी जाती है। विश्व भर में प्रयोग किये जाने वाले अधिकतर DSLR कैमरे इन्हीं कंपनियों द्वारा निर्मित किए गए हैं।

DSLR पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तों DSLR कैमरे की खोज ने हम सभी को Photography के बिल्कुल नए और बेहद रोमांचक अनुभव दिए हैं। अब कोई भी व्यक्ति Photography करते समय ना सिर्फ सीमित फोटो को क्लिक करने की बाध्यता से ऊपर उठा है बल्कि क्लिक की गई Photo की Quality को लेकर भी काफी संतुष्ट हुआ है।

सच में DSLR कैमरे की खोज ने Photography की परिभाषा ही बदल कर रख दी है। इस कैमरे के कारण ही बहुत से लोगों में Photography का जुनून भी सवार होता हुआ देखा गया है। तो दोस्तों अगर आप भी फोटो Click करने या फिर खुद की फोटो Click करवाने के शौकीन है तो आपके लिए DSLR कैमरे से अच्छा विकल्प कोई और नहीं है।

इस पोस्ट में हम ने जाना DSLR क्या है इसके काम और DLRS full form in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!