March 2, 2021

.NET क्या है?

दोस्तो आज के इस Technology तथा Internet के जमाने में हर व्यक्ति हमेशा Internet से जुड़ा होता है। हम सभी अपने दिन का काफ़ी समय Internet पर बिताते हैं। इस दौरान हम Social Networking Sites चलाने के साथ ही विभिन्न Website पर भी Information के लिए या फ़िर किसी अन्य काम के लिए जाते रहते हैं।

दोस्तों ऐसे में आपनें ध्यान दिया होगा कि जब हम कोई Website खोलते हैं तो उस Website के अंत में .net, .com या फ़िर .in आदि में से कुछ ना कुछ जरूर लिखा रहता है।

किसी Website के अंत में ये सब क्यों लिखा रहता है इसका पता बहुत कम लोगो को ही होता है। इसी तरह से अगर आपने ध्यान दिया होगा तो देखा होगा कि बहुत से Website के अंत में .Net भी लिखा होता है। तो, क्या आप जानते हैं कि किसी Website के आख़िरी में .net क्यों लिखा रहता है?

अगर आप नहीं जानते तो बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको किसी Website के अंत में लिखे .net के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

.NET क्या है?

.net full form in Hindi
.net full form

दोस्तों .net एक General Domain का नाम है।
इस Domain के नाम का Use अक़्सर Network Technology वाली Website के लिए Use किया जाता है। इस Domain का Use अक्सर Internet Service Provider कम्पनियों द्वारा किया जाता है। ये Network Operator तथा Advertising की कम्पनियों में काफ़ी ज्यादा Popular है। इसका Use अक्सर .com के विकल्प के रूप में भी किया जाता है।

आपको बता दे कि Internet पर मौजूद सभी Website को चलाने के लिए किसी ना किसी Domain की जरूर आवश्यकता होती है। com, org, edu, gov, in आदि सभी Domain के नाम है जिनका Use किसी Website को चलाने के लिए किया जाता है।

इसी तरह से .net भी एक प्रकार का Domain है जो कि अक्सर Network Provider कम्पनियों द्वारा अपने Website के लिए Use किया जाता है।

.net की शुरुआत 1 जनवरी 1985 को की गई थी। साल 2015 की एक Report के अनुसार .net दुनिया का चौथा सबसे प्रचलित Domain है। दुनिया के शीर्ष तीन Domain का नाम .com, .tk, .de है।

इसे भी जाने-

HTTP full form in Hindi – HTTP क्या है?

BFF full form – BFF क्या है?

Internet पर कई तरह की Website मौजूद है। इज़के साथ ही Internet पर अलग-अलग Field तथा Department की भी Website मौजूद होती है। ऐसे में अलग-अलग Website की Range तथा उसपे दिखने वाले Material के अनुसार ही Website के लिए अलग-अलग Domain की जरूरत पड़ती है।

जैसे की अगर कोई Website Government से Related है तो आपने देखा होगा उस Website के अंत में ‘Gov.in’ लिखा होता है। यहाँ पर .in का मतलब ये होता है कि ये Website सिर्फ़ भारत में ही खुलेगी, अन्य जगहों पर खोलने पर ये Website Show नही होगी।

उसी तरह से .Net भी एक अलग तरह का Domain है जिसका Use अक्सर Network Provider Company द्वारा किया जाता है। इस Domain वाली Website को पूरी दुनिया मे कही भी देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!