February 26, 2021

DIY Full Form – DIY क्या है?

अपने ऑनलाइन काफी बार DIY शब्द पढ़ा होगा या लोगो के मुँह से सुना होगा। DIY भी ROFL या LOL जैसा ही शब्द है, जो किसी बात को short form में बताने का आसान तरीका है।
इस पोस्ट में हम DIY का full form और इसके इस्तेमाल के बारे में जानेगे।

DIY Full Form in Hindi

DIY का फुलफॉर्म – Do It Yourself.

DIY in Hindi – डू इट यौरसेल्फ़.

अगर बात की जाए DIY के हिन्दी मे अर्थ की तो इसका हिन्दी में अर्थ होगा “इसे ख़ुद से करो’ ।
ये English Language का एक मशहूर Phrase है जिसका Use विभिन्न जगहों पर किया जाता है।

वैसे तो DIY का हिन्दी मे अर्थ काफ़ी सामान्य सा है लेकिन इस शब्द का हमारे जीवन में काफ़ी महत्व है। DIY यानी कि Do It Yourself का Use वहाँ पर किया जाता है जब लोगों द्वारा किसी चीज़ या Building आदि को Repair करने तथा उसे Modify करने का काम ख़ुद से ही किया जाता हैं।

जब हम किसी Building को बनाने या Repair करने का काम तथा किसी उपकरण या फ़िर मशीन की Repairing का काम बिना किसी Expert की मदद के करते हैं तो उसे ही ‘DIY’ यानी कि Do It Yourself कहा जाता है।
दोस्तों हमने DIY का फुलफॉर्म तथा इसके Use को तो जान लिया अब आइये इसी क्रम में हम DIY की History के बारे में भी थोड़ा बहुत जान लेते हैं।

History Of DIY –

दोस्तों DIY यानी कि ‘Do It Yourself’ Phrase का Use सबसे पहली बार 1912 में लोगो द्वारा किया गया। उस समय लोगो द्वारा घर के कुछ Technical कामों को करने के लिए DIY का Use किया जाता था। वहीं साल 1950 तक इसका Use English Language में काफ़ी प्रचलन में आ गया।

इस समय लोगो के द्वारा घर की छोटी मोटी चीज़ों की ख़ुद से मरम्मत करने तथा उन्हें Improve करने तथा किसी नए Instrument के निर्माण करने के लिए ‘DIY’ Phrase का Use किया जाता था।

लोगों को अपने कामों को ख़ुद से करने के लिए तथा उनकी Skill को बढ़ाने के लिए ताकि किसी भी Repairing के काम को करने में Cost कम आये, इसी लिए DIY Phrase का Use किया गया।

उत्तरी अमेरिका में तो सन 1902 में एक DIY Moment भी चलाया जा चुका है। इस Moment के ज़रिए लोगो को Construction, Maintenance तथा हर Field में अपनी Skill बढ़ाने के लिए प्रेरित करने का काम किया गया।

विभिन्न यूरोपीय देशों में लोग अपना काम खुद से ही करते हैं। वहाँ पर हर व्यक्ति चाहें अमीर हो अथवा ग़रीब अपने निज़ी काम खुद से ही करते नजर आते हैं। ये सभी DIY Moment का ही नतीज़ा है जो कि ये देखने को मिलता है। यहाँ तक कि इन देशों के प्रधानमंत्री तथा राष्ट्रपति तक अपने सभी निज़ी काम ख़ुद से करते नज़र आते हैं।

DIY पोस्ट पर हमारी राय

DIY शब्द सुनने में जितने अच्छा लगता है, अगर माना जाए तो उतना अच्छा है भी।
किसी काम को हुद करना काफी अच्छी आदत है, ऐसे में आपकी Skills तो सुदरेग़ी ही साथ ही आपके पैसे भी बेचेंगे।
इस पोस्ट को हम यही ख़त्म करते है। हमे comment में बताये की आपको हमारी पोस्ट DIY Full form in Hindi कैसी लगी, कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!