March 5, 2021
आज हम जानेगे DIG full form हिंदी में.

DIG full form in Hindi – DIG कैसे बने, DIG की सैलरी और काम?

दोस्तो हम सभी ने कभी ना कभी DIG के बारे में जरूर सुना होगा। इसके साथ ही हम इसके बारे में ये भी जानते हैं कि ये ईओं प्रशासनिक विभाग से जुड़ा हुआ शब्द है। लेकिन अगर बात करें DIG के फुलफॉर्म की तथा इससे जुड़ी अन्य बातों की तो बहुत कम लोगों को ही पता होगा।

इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ़ DIG full form in Hindi में बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण बातों को बताने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि DIG का फुलफॉर्म क्या होता है?

DIG full form in Hindi 

आज हम जानेगे DIG full form हिंदी में.
DIG full form

  

DIG का फुलफॉर्म – Deputy Inspector General of Police

DIG in Hindi – डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस

अगर बात की जाए DIG के हिन्दी मे अर्थ की तो इसे हिन्दी मे पुलिस उपमहानिरीक्षक कहा जाता है। DIG का पद भारत के केंद्र सरकार के आधीन होता है। DIG भारत का एक उच्च श्रेणी का पुलिस अधिकारी होता है। DIG अपने काम के लिए IG यानी कि इंस्पेक्टर जनरल के प्रति जवाबदेह होता है।

एक DIG की जिम्मेदारी अपने क्षेत्र के महिलाओं की स्थिति, बच्चो की स्थिति, लापता लोगो का पता लगाना तथा इसके साथ ही नशे, Smuggling आदि पर रोक लगाना होता है। DIG का पद सेना के बिग्रेडियर के बराबर का माना जाता है।

बहुत से लोगो के मन मे ये सवाल भी रहता है कि आख़िर DIG कैसे बना जा सकता है। आइये जानतें है कि एक DIG का चुनाव सरकार किस तरह से करती हैं।

DIG कैसे बना जाता है?

दोस्तो अगर आप DIG बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) द्वारा संचालित सिविल सेवा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। यहाँ पर आपको बता दे कि आप सीधे ही DIG के पद पर नहीं पहुँच सकते हैं।

DIG के पद के लिए कोई Direct Exam भी नहीं कराया जाता है। इसके लिए सबसे पहले आपको UPSC के सिविल सेवा परीक्षा को पास कर के IPS का पद हासिल करना पड़ेगा। एक बार जब आप IPS बन जाते हैं तो आपके काम और प्रदर्शन के अनुसार आपको प्रोमोशन मिलता है।

UPSC की परीक्षा के आधार पर आप सहायक पुलिस आयुक्त( ACP),  सहायक पुलिस अधीक्षक(ASP) आदि पदों पर नियुक्त किये जाते हैं। इसके बाद आपके काम के रिकॉर्ड और प्रदर्शन के अनुसार आपको Promote कर के पुलिस अधीक्षक(SP), वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक(SSP) तथा अंत मे पुलिस उपमहानिरीक्षक (DIG) के पद पर नियुक्त किया जाता है।

DIG की सैलरी –

अगर बात करें DIG की Salary की तो आपको बता दें कि एक DIG को प्रतिमाह 50,000 से 67,000 रुपये वेतन के रूप में मिलते हैं। इसके साथ ही DIG को सरकार की तरफ़ मुफ़्त आवास, गाड़ी, ड्राइवर, सुरक्षा कर्मचारी, माली आदि भी दिया जाते हैं।

DIG के काम क्या है?

DIG का पद जितना महत्वपूर्ण और ज़िम्मेदारी से भरा हुआ है उतना ही इस पड़ तक पहुँचने के लिए किसी व्यक्ति को मेहनत भी करनी पड़ती हैं।

भारतीय पुलिस विभाग में Police Officer बनने के बाद भी बहुत कम लोगो को ही DIG के पद यक पहुँचने का मौका मिलता हैं।

ऐसे में अगर आप भी DIG बनना चाहते है तो आपको UPSC की सिविल सेवा परीक्षा पास करने के बाद एक पुलिस अधिकारी के रूप में बेहद ईमानदारी और लगन से काम करना होगा। तभी आप DIG के पद पर पहुँच सकते हैं।

पुलिस के उप महानिरीक्षक पुलिस के निरीक्षक जनरल को उनके क्षेत्र में पुलिस बल के पर्यवेक्षण और नियंत्रण में सहायता प्रदान करता है । उनके पास अपने क्षेत्र में पुलिस बल में दक्षता और अनुशासन बनाए रखने के लिए कुछ शक्तियां हैं और इसके परिणाम पुलिस के महानिरीक्षक को बताते हैं।

Deputy Inspector General of Police महानिरीक्षक के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता है । वह उन मामलों को हल करता है जो अपनी क्षमता के भीतर हैं और बाकी मामलों को पुलिस महानिरीक्षक को अपनी राय लेने के लिए आगे भेजता है | अगर डीआईजी और जिला मजिस्ट्रेट की राय के बीच कोई अंतर होता है तो मामले को पुलिस महानिरीक्षक को भेजा जाता है और वह अंतिम समाधान या निर्णय करता है ।

DIG पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तो आशा करते हैं की आपको हमारे द्वारा यहाँ पर दी गयी सभी जानकारी DIG के काम और DIG full form in Hindi पसंद आयी होगी।

इस Article से संबंधित अगर कोई सवाल या सुझाव आपके मन मे हो तो हमें Comment कर के जरूर बताएं। इसके साथ ही आपस Article को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!