February 27, 2021

DCP full form in Hindi – DCP के काम और सैलरी कितनी होगी?

DCP full form – Deputy Commissioner of police

आज हम आपको बताएंगे कि डीसीपी का मतलब क्या है, DC full form in Hindi? यह पद कहां होता है, आदि।

DCP full form in Hindi 

आज हम जानेगे DCP full form हिंदी में.
DCP full form

DCP की फुल फार्म – Deputy Commissioner of police

DCP in Hindi – डिप्टी कमिश्नर आफ पुलिस

इसे हिंदी में पुलिस उपायुक्त भी पुकारा जाता है.

DCP की निशानी

DCP यानी डिप्टी कमिश्नर आफ पुलिस की वर्दी पर अशोक स्तम्भ और दो स्टार का निशान होता है। कई स्थानों पर एसएसपी को ही डीसीपी भी पुकारा जाता है। कई स्‍थानों पर एसपी को ही डिप्टी कमिश्नर आफ पुलिस कहा जाता है। ऐसी जगह पर उसकी वर्दी पर अशोक स्तम्‍भ के साथ ही एक स्टार का निशान होता है।

ये भी जाने –

ब्रिटेन के चीफ सुपरिंटेंडेंट के बराबर है DCP की post

भारत में DCP का यह पद ब्रिटेन के चीफ सुपरिंटेंडेंट के पद के बराबर होता है। भारत में राज्य पुलिस में यह पद नहीं होता। यह कमिश्नरेट में होता है।

DCP के काम

DCP का पद कमिश्नरेट में होता है।

दरअसल, पुलिस हायरकी के मुताबिक राज्यों में सबसे बड़ा पद पुलिस महानिदेशक या डीजीपी का होता है। इसके बाद अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक यानी एडीजीपी आते हैं। फिर पुलिस महानिरीक्षक यानी आईजीपी का पद होता है। इसके बाद पुलिस उपमहानिरीक्षक यानी डीआईजीपी, इसके बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक यानी एसएसपी, फिर पुलिस अधीक्षक यानी एसपी और इसके बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यानी एएसपी का पद होता है।

इसके बाद उप पुलिस अधीक्षक यानी डीएसपी का पद आता है। कमिश्नरेट में कमिश्नर आफ पुलिस के बाद स्पेशल कमिश्नर आफ पुलिस, ज्वाइंट कमिश्नर आफ पुलिस, एडिशनल कमिश्नर आफ पुलिस, डिप्टी कमिश्नर आफ पुलिस (सेलेक्‍शन ग्रेड) और इसके बाद डिप्टी कमिश्नर आफ पुलिस यानी डीसीपी होते हैं। एडिशनल डिप्टी कमिश्नर आफ पुलिस के साथ ही असिस्टेंट कमिश्नर आफ पुलिस के भी पद हैं।

ये भी जाने –

https://www.youtube.com/watch?v=zkaAt3l1WnA

इस पोस्ट पर हमारी राय

आम तौर पर पुलिस वाले अपने रूखे व्यवहार के लिए जाने जाते हैं, लेकिन कई ऐसे भी पुलिस अधिकारी हैं, जो अपने बेहतर व्यवहार या अन्य विधाओं में अपने दखल के लिए जाने जाते हैं।

उत्तराखंड के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी रहे आलोक बी लाल जहां, अपनी पेंटिंग के लिए जाने जाते हैं, वहीं उत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी रहे शैलेंद्र सागर को उनकी साहित्य की सेवा के लिए भी जाना जाता है।

कुछ पुलिस अधिकारी गजल-कव‌िताओं के साथ ही सोशल मीडिया पर अपने लेखों के लिए भी चर्चित रहे हैं। फिल्मों से अलग छवि और ईमानदार अधिकारियों की फेहरिस्त में भी कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शुमार रहे हैं।

यह हमने DCP के काम, ज़िम्मेदारिया और DCP full form in Hindi में बताई है. हमे comment में बताए की आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी? कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!