March 5, 2021
CV full form और इसके format की जानकारी

CV Full Form – CV क्या है?

आप सभी ने CV के बारे में जरूर सुना होगा। आप सभी ने अपना- अपना CV बना के रखा भी होगा। लेकिन अगर पूछा जाए कि CV के फुलफॉर्म की या Resume और CV में क्या अन्तर की? तो बहुत कम लोगो को ही इस चीज़ की जानकारी होती है।

तो अगर आपको भी इन सवालों का जवाब नहीं पता है तो आज हम आपको ना सिर्फ CV का फुलफॉर्म बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी खास बातें बताने वाले हैं।
इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि CV का फुलफॉर्म क्या होता है?

CV Full Form in Hindi

CV full form और इसके format की जानकारी
CV full form in Hindi

CV का फुलफॉर्म – Curriculum vitae.

CV in Hindi – करिक्यलम वाइटी.

CV एक ऐसा Document है जो कि A4 Paper के दोनों Side पर लिखा होता है तथा इसमें किसी व्यक्ति की Education, Work Experience तथा Personal Detail आदि Important Information बहुत ही Short Form में दी होती है।

अधिकतर CV का Use किसी कंपनी में job करने के लिए होता।

CV का Format क्या है?

वैसे दुनिया के अलग-अलग देशों में CV का Format अलग-अलग़ Use किया जाता है। जैसे अधिकतर यूरोपीय देशों जैसे कि UK तथा आयरलैंड आदि स्थानों पर CV को सिर्फ़ एक A4 Paper के दोनों Side पर लिख के दिया जाता है। जिसमें की व्यक्ति का सिर्फ़ कुछ Personal Detail तथा पहले के Work Experience के बारे में थोड़ी Information होती है।

वहीं एशियाई देशों जैसे कि भारत तथा पाकिस्तान आदि में CV काफ़ी Detail में बनाया जाता है यहाँ पर CV में व्यक्ति के सभी Education Details तथा सारी Personal Information भी दी होती है। इसलिए यहाँ पर CV 3-4 Page की भी हो सकती है।

भारत में CV का जो चलन है उसमें व्यक्ति की सभी Information पूरी Detail में दी होती है। इसमें व्यक्ति की Personal Information से ले के उसकी Previous Job Detail तथा सभी Work Experience के बारे में लिखा होता है।

दोस्तों CV के बारे में तो हमने जान लिया अब आइये हम ये भी समझ लेते हैं कि Resume तथा CV में क्या अन्तर होता है?

CV तथा Resume में अन्तर?

Resume में किसी व्यक्ति की सिर्फ़ बेहद जरूरी Information दी होती है। जैसे कि अगर किसी व्यक्ति को किसी Sport के Field में Job की तलाश है तो अगर वो वहाँ पर अपना Resume देगा तो उसमें सिर्फ़ उसकी उन्ही Skills के बारें में बताया जाएगा जो कि Sport के Field से Related हो।

Resume में उसकी Personal Detail तथा उस Related Job से संबंधित Experience के बारें में बताया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ़ CV में व्यक्ति की सभी Information Detail में दी होती है। CV में उस व्यक्ति की सभी Personal Details के साथ ही उसके सभी Work Experience भी Detail में दिये होते हैं।

एक प्रकार से CV में उसकी Life के अब तक के सारे Achievements के बारे में बताया जाता है। फिर चाहे वो किसी भी Field से हो।

जब आप किसी Company में Job के लिए Apply करते हैं तो वो सिर्फ़ आपका Resume माँगते हैं जिसमें की आपकी उस Job तथा Field से Related जो भी Information होती है बस वही लिखी होती है। जिसे देखकर वो तुरन्त ही आपका आँकलन कर लेते हैं।

उनके पास इतना वक़्त नहीं होता है कि वो आपकी सारी Detail तथा Achievement पर नज़र डालें। अतः वो सिर्फ़ आपका Resume देख कर के अपना निर्णय ले लेते हैं।

CV पोस्ट पर हमारी राय

CV और resume दोनों का काम आपके बारे में जानकारी देना है।
CV में आप अपने बारे में थोड़ा detail में लिखते है, व्ही resume में आप अपनी जानकारी detail में देते है।
इस पोस्ट को हम यही ख़त्म करते है, आप comment में बताए की आपको हमारी पोस्ट CV full form in Hindi कैसी लगी, कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!