February 26, 2021

CSE Full Form – CSE क्या है?

CSE शब्द को आपने किसी ना किसी के मुँह से जरूर ही सुना होगा। ये काफ़ी Famous शब्द है जिसका Use लोगो के द्वारा अक्सर ही किया जाता है। ऐसे में अगर बात की जाए CSE के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही CSE का फुलफॉर्म पता होता है।
CSE का फुलफॉर्म बताने से पहले आपको ये भी बता दे कि CSE के दो फुलफॉर्म है। इसलिए हम यहाँ पर आपको CSE के दोनों ही फुलफॉर्म तथा उससे जुड़ी कुछ Important Information भी देने वाले हैं।

CSE full form in engineering

CSE का फुलफॉर्म – Computer Science Engineering।

CSE in Hindi – कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग।

CSE एक Course का Short Form को कहते हैं। इस Course का नाम है Computer Science Engineering जो कि Engineering के Field में एक डिग्री Course है। इसे B।Tech या BE में CSE भी कहा जाता है। ये Course 4 साल का होता है जिसमें Student को Computer Science के Field से जुड़ी सारी Information दी जाती है।

इसे B।Tech यानी कि Bachelor Of Technology के Course के एक Branch के रूप में भी जाना जाता है। आज के समय मे CSE यानी कि Computer Science Engineering को लेकर Student में काफ़ी क्रेज़ है।

हमारे देश में हर साल लाखों Student B।Tech In CSE के Course में दाख़िला लेते हैं।
दोस्तों अब आइये CSE के दूसरे फुलफॉर्म के बारे में भी जानते है। CSE का ते फुलफॉर्म भी Education के ही Field से जुड़ा हुआ है।

CSE full form in UPSE

CSE का फुलफॉर्म – Civil Services Examination।

CSE in Hindi – सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन।

इसे हिन्दी मे ‘सिविल सेवा परीक्षा’ भी कहा जाता है। हमारे देश मे सभी उच्च प्रशासनिक अधिकारियों के चयन के लिए इस Exam को कराया जाता है। भारत सरकार ने Civil Services Examination कराने के लिए Specially एक Body का निर्माण किया जाए जिसे की ‘UPSC’ यूपीएससी के नाम से जाना जाता है।

UPSE क्या है?

UPSC यानी कि ‘Union Public Service Commission’ हर साल CSE का Exam कराता है। इस Exam के द्वारा ही देश में IAS, IPS, IFS आदि सभी प्रशासनिक अधिकारियों का चयन किया जाता है।

UPSC द्वारा कराया जाने वाला ये Exam भारत की सबसे कठिन Exams में से एक है। हर साल लाखों युवक प्रशासनिक अधिकारी बनने की चाह में इन Exams को देते हैं। लेकिन उनमें दे कुछ ही इस Exam को Qualify कर के इन पदों को हासिल कर पाते हैं।

CSE exam के फायदे।

यहाँ पर आपको ये भी बता दे कि CSE यानी कि ‘Civil Services Examination’ प्रत्येक राज्य द्वारा भी अधिकारियों के चयन के लिए कराया जाता है। इस Exam के ज़रिए प्रत्येक राज्य अपने लिए राज्य स्तर के अधिकारियों का चयन करता है। राज्य स्तर पर होने वाले CSE के द्वारा SP, DSP, SDM आदि Officers का चयन किया जाता है।

CSE पोस्ट पर हमारी राय

जैसा की आप जान गे गए की CSE education से जुड़ा शब्द है।
CSE की engineering हो या UPSC का CIVIL Service exam दोनों में ही स्कोप बहुत है।
इस पोस्ट को हम यही खत्म करते है, हमे comment में बताये की आपको हमारी पोस्ट CSE Full Form in Hindi कैसी, कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!