March 3, 2021
CPU full form और इसके काम की जानकारी

CPU full form in Hindi – CPU का काम क्या है?

अगर आपने बचपन में कामिक्स पढ़ी हैं तो चाचा चौधरी और साबू को जरूर पढ़ा होगा। चाचा चौधरी का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चलता था। जी हां, दिमाग। अब आप सोचेंगे कि इंसान और कंप्यूटर के दिमाग का क्या लेना-देना? तो आज हम आपको बताएंगे कि जी, कंप्यूटर का भी दिमाग होता है। और वो दिमाग है उसका सीपीयू यानी CPU क्या है और CPU full form?

तो आज हम आपको कंप्यूटर के इसी दिमाग यानी CPU के बारे में बारीकी से जानकारी देंगे। शुरुआत करते हैं CPU की फुल फार्म के साथ.

CPU full form in Hindi

CPU full form और इसके काम की जानकारी
CPU full form

CPU की फुल फार्म है – Central Processing Unit

CPU in Hindi – सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट।

इसे हिंदी में केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई भी पुकारा जाता है। अलबत्ता, हिंदी का इस्तेमाल लोग इस संबंध में बहुत कम करते हैं। महज CPU पुकारना ही काफी होता है। इन दिनों कंप्यूटर हर किसी की जरूरत है। ऐसे में CPU वर्ड कंप्यूटर पर काम करने वाले तकरीबन हर शख्स की जुबान पर च़ढ़ा होता है।

CPU का काम क्या है?

CPU का काम कंप्यूटर में दिए गए इनपुट को प्रोसेस कर उसका आउटपुट देना होता है। इसके लिए यह प्राइमरी मेमोरी से डाटा लेती है। ये वह डाटा है जो कोई भी यूजर इनपुट के जरिये कंप्यूटर को देता है। CPU इसे प्रोसेस करती है। प्रोसेस करने के बाद जो भी परिणाम डाटा निकलता है उसे आउटपुट डिवाइस के जरिये यूजर के सामने पेश कर दिया जाता है।

CPU के हिस्सों की जानकारी

आपको बता दें कि CPU के तीन हिस्से होते हैं। पहला हिस्सा है-मेमोरी यूनिट। दूसरा हिस्सा है-अर्थमेटिक लाजिक यूनिट और इसका तीसरा हिस्सा है कंट्रोल यूनिट।

CPU कैसे काम करता है?

हर हिस्से  का काम तय है। मेमोरी यूनिट में इनपुट के जरिये दिया गया डाटा स्टोर होता है। इतना ही नहीं, आउटपुट के जरिये यूजर को दिखाया जाने वाला परिणाम डाटा भी मेमोरी यूनिट में ही स्टोर किया जाता है। इस यूनिट का काम दिए गए इनपुट को कैलकुलेट करना और उसे तर्क पूर्ण तरीके से प्रोसेस करना होता है।

कंप्यूटर की यही यूनिट बेसिक मैथ्स मसलन जमा, घटा, गुणा और भाग को भी अंजाम देती है। कंट्रोल यूनिट बेसिकली यह तय करती है कि इनपुट डाटा कब लेना है और कब इसे प्रोसेस करना है। यही यूनिट तय करती है कि कब इसे प्रोसेसिंग के बाद आउटपुट के माध्यम से यूजर के सामने पेश करना है।

CPU की शुरुआत की जानकारी

आपको बता दें कि पहला सिंगल चिप इंटेल ने बनाया था। इंटेल 4004 पहला माइक्रो प्रोसेसर था, जिसे बिजनेस के लिए इस्तेमाल किया गया। उसे 15 नवंबर, 1971 में लांच किया गया था। इस वक्त दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एएमडी यानी एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसिस तथा इंटेल हैं।

कंप्यूटर की दुनिया से जुड़े हर शख्स का वास्ता CPU से पड़ता ही है। जिस तरह शरीर दिमाग के बगैर बेकार है, उसी तरह कंप्यूटर भी CPU के बगैर बेकार है।

एक CPU के 3 मुख्य Part होते हैं :-

Arithmetic Logic Unit (ALU) : यह CPU का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जो सभी अंकगणितीय और तार्किक कार्यों को पूरा करने के लिए ज़िम्मेदार होता है|

Control Unit (CU) : यह इसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है | यह एक विशेष कार्य करने के लिए पूर्ण कंप्यूटर सिस्टम को निर्देश देता है।

Registers : ये विशेष प्रकार की memory devices हैं जो डेटा को संसाधित करता है |

Types of CPU

सीपीयू को तीन प्रमुख श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है, और वे निम्नलिखित हैं |

  • Transistor CPUs
  • Small Scale Integration CPUs
  • Large Scale Integration CPUs

CPU पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना की CPU क्या है, CPU के फायदे, CPU के काम करने का तरीका और CPU full Form in Hindi के बारे में।

हमे कमेंट में बताये की आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी? कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!