February 26, 2021

Computer/Laptop ki Speed kaise badhaye?

Computer/Laptop की Speed कैसे बढ़ाएं?

जब भी हम कोई नया लैपटॉप या Computer लेते हैं तो शुरुआत में तो इसकी Speed काफ़ी अच्छी होती है। लेकिन कुछ दिन ही बीतने के बाद लैपटॉप या Computer की Speed कम होती जाती है। हम कोई भी Program खोल कर देखते हैं तो उसे खुलने में काफ़ी Time लगता है और क्योंकि Computer की Processing speed काफ़ी Slow हो जाती है। जब भी हम कोई New Application Download करते हैं या बहुत सारे Programs एक साथ Run कर रहे होते हैं तब Computer पर Load बढ़ने के कारण ऐसा होता है। Computer के Slow हो जाने पर उस पर काम करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इसके साथ साथ Hang होने की समस्या बढ़ जाती है। जब Computer में Internet की Speed कम हो जाती है तब तो ये समस्या हमें और ज्यादा भारी लगने लगती है।  फिर इसके बाद हम इस समस्या के लिए Company को दोष देना शुरू कर देते हैं। लेकिन आप चाहे किसी भी Company का और कितना भी महँगा Computer ले लें, लेकिन अगर आप अपने Computer  का अच्छे से ध्यान नहीं रखेंगे तो वो Slow हो ही जाता है। इसमें Laptop की या Company की या फ़िर उसके Rate का कोई दोष नहीं होता है।

ऐसे में हम आज आपको इस  Post Laptop/computer Ki Spead Kaise Badhaye के माध्यम से  कुछ ऐसे Tips बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने Laptop की Speed आसानी से बढ़ा सकते हैं।

1. आप अपने Laptop या Computer के Temp File को Delete करें-

Laptop या Computer के Speed कम होने का एक मुख्य कारण है यह है कि उसमें Temp File का अधिक होना क्योंकि वह garbege colletion होता है अगर आप इसे delete नही करेंगे तो ऐसे में अगर आपका लैपटॉप धीरे धीरे Slow होता जाता है और लैपटॉप की स्पीड भी कम होती जाती है। तो सबसे पहले आप उसके Temp File को Delete कर दें।

 

  • Laptop या Computer के Temp File को Delete करने के लिए आप अपने की-बोर्ड पर Window+r key एक साथ press करेंगें तो एक pop window show होगीI
  • उसमे जो भी फ़ाइल show हों select all करें और delete button press कर दे।
  • इसके बाद आप अपने की-बोर्ड पर %temp% टाइप करें।
  • ऐसा करते ही आपके System के सारे Temp File का Data जो बाकी रह गया है आपके सामने आ जायेगा I
  • पूरे data को select all करके Shift के साथ Delete Button Press कर दे।
  • इसको Delete करने के बाद आप window+r key एक साथ press करें और वहाँ पर Prefetch Type करें और फ़िर Enter Press कर दें।
  • इससे आपके System के सारे Temp File Delete हो जायेंगी। आपके ऐसा करने से आपके System के सारे Virus ख़त्म हो जाएंगे और आपके System की Speed थोड़ी बढ़ जाएगी।
2. Laptop के Disc का Cleanup कर दें-

अक्सर ऐसा होता है की हमारे Laptop या System के Drive में बहुत सारी Unnecessary File पड़ी होती है जिसका हम लोग use भी नही करते हैं। ऐसे में Drive में पड़ी ये unnecessary Files आपके Laptop के CPU पर Load डालती है। इससे भी आपके Computer की Speed कम हो जाती है। ऐसे में अगर आप इस Disc का Cleanup कर दें तो भी System की Processing Speed बढ़ जाती है।

  • Laptop या System की Disc के Data को Clean करने के लिए आप अपने Laptop के My Computer में जाएं।
  • वहाँ पर आप Files के C Drive पर Right Click करें और उसकी properties पर click करें।
  • उस पर click करते ही C Drive की Properties खुल जाती है।
  • अब आप इसकी Properties में जाकर Disk का Cleanup कर सकते हैं।
  • C drive ही नही सभी drive को cleanup कर सकते हैं ऐसा करने से भी आपके Laptop की Speed बढ़ जाती है।
3. System Performance का सही चुनाव करें- 

हम सभी अपने System Performance का चुनाव ख़ुद ही करते हैं। ऐसे में अगर हम सही System Performance का चुनाव करते हैं तो भी Laptop की Speed अच्छी रहती है। आप अपने Laptop के सही System Performance का चुनाव करने के लिए-

  • आप  Laptop या Desktop के Control Panel में जाकर System में जाए।
  • इसके बाद आप वहाँ से Advanced System Setting पर click करें।
  • क्लिक करने के बाद आप Adjust For Best Performance की Setting को Select कर दें। ऐसा करने से भी आपके Laptop की Speed बढ़ जायेगी।

Control Panel > System > Advanced System Settings > Settings >Adjust For Best Performance

4. Unwanted Startup Program Disable करें-

जब भी हम कोई नया Laptop या Desktop लेते हैं तो  इसमें बहुत सारे Apps Company द्वारा Pre Install होते हैं। फ़िर जब हम Laptop चलाते हैं तो ये सभी Program Background पर Run होते रहते हैं। ऐसे में जब हम अपना कोई Program चला रहे होते हैं तो हमारे System की Speed काफ़ी Slow हो जाती है। जब भी आप कोई नया Laptop या Desktop पर काम करें तो सबसे पहले Background में  चलने वाले इन Program को Disable कर दें।

  • Disable करने के लिए आप अपने की-बोर्ड पर Ctrl+Alt+Delete एक साथ Press करें।
  • ये Press करते ही आपके System का Task Manager खुल जायेगा
  • वहाँ से आप Startup पर जाकर Mouse का Right Click कर दें।
  • अब यहाँ से आप सारे Background में चलने वाले App को Disable कर सकते हैं जो आपके काम मे नही आ रहे हों।

Note- यहाँ परआपको कोई भी Antivirus का Application तथा Microsoft नाम वाले किसी भी Application को Disable नहीं करना है  नही तो ये आपके System में बहुत बड़ी समस्या खड़ी कर सकते है।

5. Drives को Optimize करें-

अगर आपके System में बहुत ज़्यादा Drives होते है तो ये भी आपके System को काफ़ी Slow कर सकता है। अगर आप अपने system मे ज्यादा Drive रखते हो तो उन्हें Manage करके रखें। यानी कि आपके System में ज़रूरत से  ज़्यादा संख्या में Drive नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही आप अपने System में मौजूद C और D Drive को Optimize करके रखना चाहिए। इसके लिए आप-

  • अपने की-बोर्ड पर Window Press कर के वहाँ पर Defragment And Optimize Drives को Search करें।
  • अब यहाँ पर आपको C या D Drive को Select कर के Optimize के Option पर Click करना है।
  • जब आप ऐसा करते हैं तो आपके System का Drive Optimize होना शुरू हो जाता है ।
  • एक बार Drive के Optimize हो जाने के बाद System की Speed बढ़ जाती है।

यहाँ पर हमने लैपटॉप की Speed बढ़ाने के कुछ Important Tips बतायें हैं। जिनकी मदद से आप अपने System की Speed आसानी से बढ़ा सकते हैं। अब आइये हम Internet की Speed बढ़ाने की कुछ Tips को भी जान लेते हैं जो कि इस प्रकार हैं-

Laptop पर Internet के Slow होने का मुख्य कारण ये है- 
● Laptop में  Virus आना।
● Laptop का Storage Full होना।
● मोडेम का ख़राब होना।
●  Browser में Cache Memory और Browsing History का अधिक Data होना।

इसे भी जाने- 

Share Market In Hindi- Share Market se Kamai Kaise kare? Stock Market In Hindi

Android mobile tricks in hindi

ऐसे में आप Laptop के Internet की Speed बढ़ाने के लिए कुछ Tips आज़मा कर देख सकते हैं-

1. Internet की Search History और Cache Memory को Clear कर दें। इससे आपके Internet की Speed निश्चित रूप से बढ़ जायेगी।
2. अगर आपके Laptop का Browser काफ़ी पुराना हो चुका है तो इससे भी Internet की Speed कम हो जाती है। ऐसे में आप अपने Browser को हमेशा Update करते रहे।
3. आपके Laptop या Desktop का Operating System अगर काफ़ी पुराना हो गया है तो इससे भी Internet की Speed काफ़ी कम हो जाती है। इसलिए आप अपने Computer का Operating System भी Update करते रहे।
4. कई बार ऐसा होता है कि जब हम बहुत देर तक लगातार Internet चलाते रहते है तो इससे भी Internet speed Slow हो जाती है। ऐसे में जब बहुत देर तक आपको Internet चलाना हो और आपके Internet की Speed slow हो रही हो तो आप System को Restart कर दें। इससे Internet की Speed बढ़ जाती है।
5. Internet चलाते समय Browser पर एक साथ कई Tab खोलने के कारण भी Internet की Speed Slow हो जाती है क्योंकि वो भी रन हो रहे होते हैं। ऐसे में आप कोशिश करें कि कम से कम Tab ही एक बार में खोल के रखें।

इसके साथ ही Internet Slow चलने पर आप अपने Network को भी एक बार जरूर Check करें।

यहाँ पर बताए गए तरीकों से आप अपने System के Internet की Speed बढ़ा सकते हैं। साधारणतः किसी भी System के Slow होने का मुख्य कारण उसमें Load बढ़ना ही होता है। इसीलिए चाहे Internet Slow चल रहा हो तथा चाहे आपका System Slow चल रहा हो, आप सबसे पहले System के Unnecessary Data को Delete करते रहें।

आशा करते हैं की आपको हमारी ये पोस्ट Computer/Laptop ki Speed Kaise Badhaye  जरूर पसंद आयी होगी आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट कर जरूर बताएंI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!