March 5, 2021

CII full form in Hindi – CII organisation क्या करती है?

क्या आपनें कभी CII के बारे में सुना हैं। अगर आप बिज़नेस के Field में थोड़ा बहुत भी Interest रखते हैं तो आपने इस शब्द के बारे में जरूर ही सुना होगा।

लेकिन अगर बात की जाए CII के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही इसका फुलफॉर्म पता होता है। इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ़ CII का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातें भी बताने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि CII का फुलफॉर्म क्या होता है?

CII full form in Hindi

CII का फुलफॉर्म – Confederation of Indian Industry

CII in Hindi – कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री

CII क्या है?

CII भारत का एक बिज़नेस एसोसिएशन है। इस Organization का काम भारत में विभिन्न Industry के Development और Growth के लिए Positive Environment तैयार करना है।

यह एक Private संस्था है तथा इसकी शुरुआत 1895 में की गयी थी। इस Non Profitable Organization का Headquarter नई दिल्ली में स्थित है। इस समय इस संस्था के महानिदेशक श्री चन्द्रजीत बनर्जी नियुक्त किये गए हैं।

CII क्या करती है?

ये संस्था बिज़नेस के Field में लोगों को Advise तथा Consult के माध्यम से Growth करने का मौका देती है। इसके साथ ही CII अपने Advisory से देश की अर्थव्यवस्था को भी आगे बढ़ने में मदद करती है।

इस संस्था में कुल 9000 सदस्य हैं। इसके साथ ही दुनियाभर के लगभग 265 देशों से कुल 300,000 से भी अधिक छोटी बड़ी कम्पनियाँ इससे जुड़ी हुई हैं।

CII के office कहाँ कहाँ है?

CII के दुनियाभर में कुल 65 ऑफिस हैं जहाँ से वो अपने काम करता है। इसमें से 10 Office बाहर विभिन्न देशों में है।

CII का काम क्या है?

CII का मुख्य काम भारत के अन्दर व्यपारिक विकास को बढ़ावा देना है। इसके लिए CII भारत के छोटे- बड़े सभी बिजनेसमैन को एक Healthy Environment उपलब्ध करवाता है ताकि उन्हें अपना बिज़नेस बढ़ाने में कोई दिक्कत ना हो।

इसके साथ ही ये Organization विभिन्न विदेशों कम्पनियों को भी India में आकर Invest करने के लिए प्रेरित करता है। इस तरह दे CII देश की अर्थव्यवस्था को भी सुधारने का काम करता है।

CII हमारे देश के Financial Growth में एक बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
साल 1991 की आर्थिक मंदी के समय भी CII में हमारे देश को इससे उबरने में काफ़ी मदद की थी।

CII पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना CII क्या है, क्या करती है, क्यों देश के विकास के लिए ज़रूरी है और CII full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!