February 26, 2021

CIBIL full form in Hindi – CIBIL score क्या है?

दोस्तों CIBIL के बारे में तो हम सभी अक्सर सुनते रहते हैं। अक्सर टीवी और तथा Newspaper आदि में इसका Add भी आता रहता है, जिसमें लिखा होता है कि ‘जाने अपना CIBIL स्कोर’। टेलीविज़न पर भी अक्सर Cibil Score को जानने का Advertisement आता रहता है।
लेकिन अगर की जाए CIBIL के फुलफॉर्म की बहुत कम लोगो को ही इसका फुलफॉर्म पता होता है। इसके साथ ही अक्सर लोगो को ये भी नहीं पता होता है कि CIBIL Score क्या होता है?

इसीलिए आज हम आपको यहाँ पर न सिर्फ़ ये बताएंगे कि CIBIL की फुलफॉर्म क्या होता है बल्कि इससे जुड़ी सभी Important Information भी आपको देंगें। इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि CIBIL का फुलफॉर्म क्या होता है?

CIBIL full form in Hindi

CIBIL का फुलफॉर्म – Credit Information Bureau India Limited

CIBIL in Hindi – क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड
यह अमेरिका की Multinational कम्पनी Transunion का Part है। इस Company की स्थापना साल 2000 में मुम्बई में की गयी थी। ये Company लोगो के Credit का Information देती है, जिसके आधार पर वो बैंक से Loan आदि प्राप्त कर सकता है।

CIBIL score के फायदे क्या है?

दोस्तों आज के समय में अगर आप बैंक से Loan लेने के लिए जाते है या फ़िर आप किसी बैंक से Credit Card लेना चाहते हैं तो आपके लिए सिबिल स्कोर काफ़ी जरूरी है।आज के समय में सभी बैंक आपके सिबिल स्कोर को देखकर ही आपको Loan अथवा Credit Card देते हैं। इसलिए हम सभी के लिए अपना CIBIL स्कोर अच्छा रखना बहुत जरूरी होता है।

दोस्तों CIBIL स्कोर के बारे में तो हमने जान लिया कि ये क्या होता है तथा इसका फुलफॉर्म क्या होता है? इसी क्रम में आइये अब ये भी जान लेते हैं कि हमारा CIBIL स्कोर कैसे निर्धारित होता है तथा हम इसे कैसे Check कर सकते हैं।
CIBIL स्कोर कैसे निर्धारित होता है?

हम सभी का CIBIL स्कोर हमारे और बैंक के बीच होने वाले लेन -देन पर निर्भर करता है। हमारे बैंक के Saving Account में कितना Balance रहता है। एक वर्ष या महीनें में हम Bank से कितनी बार और कितना Amount निकालते और जमा करते हैं। इसके साथ ही अगर हमनें कभी Bank से Loan लिया है तो उसका Return कैसा रहा। आदि सभी बातों पर CIBIL अपना नजऱ बनाये रखती है और इसके अनुसार ही वो हमारे CIBIL स्कोर को निर्धारित करती है।

CIBIL हमारे Income Tax आदि पर भी अपना नजऱ बनाये रखती है। आपका CIBIL स्कोर आपके पिछले 6 महीनें के Financial Data के आधार पर निर्धारित होता है।

CIBIL स्कोर का Use –

जब भी आप किसी Bank से Loan या Credit Card लेना चाहते हैं तो आपको अपना CIBIL स्कोर बैंक को दिखाना पड़ता है। इस CIBIL स्कोर के अनुसार ही Bank आपके Financial Status का आँकलन करता है और उसी के अनुसार ही आपको Loan के लिए पैसे उपलब्ध कराता है।

अपना CIBIL स्कोर कैसे Check करें?

आप अपना CIBIL स्कोर घर बैठे अपने Mobile Phone से Check कर सकते हैं। CIBIL स्कोर Check करने के लिए बहुत सी Website मौजुद हैं, जहाँ पर आप बिल्कुल मुफ़्त में अपना CIBIL स्कोर जाँच सकते हैं।

इस Website पर जाकर बस आपको अपनी कुछ Personal Detail देनी होती है इसके बाद तुरन्त ही आपका CIBIL स्कोर पता चल जाता है। Online CIBIL स्कोर Check करने के लिए Paisabazaar.com तथा Bankbazaar.com जैसी बहुत सी Website मौजूद है जहाँ पट आप अपना CIBIL स्कोर बिल्कुल Free मे जान सकते हैं।

हमने CIBIL स्कोर के बारे में लगभग सब कुछ जान लिया। अब आइये आख़िर में ये भी जान लेते है कि आपका CIBIL स्कोर कितना रहना चाहिए। यानी कि Bank से Loan तथा Credit Card आदि प्राप्त करने के लिए कितना CIBIL स्कोर अच्छा माना जाता है।

CIBIL स्कोर कितना होना चाहिए?

आपका CIBIL स्कोर एक 3 Digit का Number होता है। ये Number 300 से 900 के बीच कुछ भी हो सकता है।
अतः आपका CIBIL स्कोर जितना ज्यादा होगा यानी कि 900 के जितना क़रीब होगा उतना ही ये आपके लिए अच्छा होता है। क्योंकि इस स्थिति में आप Bank के ज्यादा भरोसेमंद Costumer बन जाते हैं और Bank आपको आसानी से Loan आदि दे देता है।

CIBIL स्कोर अगर 750 से ऊपर होता है तो इसे अच्छा CIBIL स्कोर माना जाता है। CIBIL स्कोर 750 होने पर आप Credit Card के लिए Eligible हो जाते हैं, इससे नीचें के CIBIL स्कोर पर आप Bank से Loan आदि तो ले सकते हैं लेकिन आप Credit Card के लिए नहीं Apply कर सकते हैं।
इसीलिए कहा जाता है कि अपना CIBIL स्कोर हमेशा 750 से अधिक का रखें।

CIBIL पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना CIBIL स्कोर का मतलब, इसके फायदे, कैसे जाने CIBIL score और CIBIL form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!