September 23, 2021
Chia seeds in Hindi

Chia seeds meaning in Hindi – Chia seeds का मतलब?

दोस्तो ये दुनिया बहुत बड़ी है और यहाँ पर लाखों करोड़ों तरह के जीव-जन्तु तथा पौधे पाये जाते है। ऐसे में इस पृथ्वी पर पाये जाने वाले सभी तरह के पौधों तथा प्रजातियों के बारें में पूरी जानकारी रखना हर किसी के लिए possible नहीं है। लेकिन वो चीज़े जो कि हमारे लिए और हमारे health के लिए काफ़ी फायदेमंद है उसके बारे में हमे जरूर knowledge रखनी चाहिए।

इसी लिए आज हम आपका परिचय एक ऐसी ही चीज़ से करवाने वाले हैं, जो कि हमारे health के लिए बहुत फायदेमंद है। दोस्तो हम बात कर रहे हैं chia seeds (चिया सीड्स) की। अक्सर लोगो के मन मे chia seeds को लेकर काफ़ी सवाल उठते है। जैसे कि chia seeds meaning in Hindi? chia seeds क्या होता है? chia seeds के क्या फायदे है? आदि.

तो दोस्तो अगर आपके मन मे भी ये सभी सवाल उठ रहे है तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको इन सभी सवालों जा जवाब यहाँ पर देने वाले हैं।

पहले जान लेते है कि chia seeds को हिंदी में क्या कहते हैं (chia seeds in Hindi)?

Chia seeds meaning in Hindi

इस में पोस्ट में जानेगे Chia seeds in Hindi और इसके फायदे।
Chia seeds in Hindi

Chia seeds meaning – ‘चिया बीज’

दरअसल chia seed भारत मे कहीं पर भी नही उगता है। India में चिया बीज ‘Mexico’ से खरीद कर लाया जाता है।ऐसे में इसका हिंदी में कोई भी नाम नहीं है। लेकिन लोग chia seeds को हिंदी में ‘चिया बीज’ के नाम से जानते हैं।

अब आइये जान लेते हैं कि आख़िर chia seeds या चिया बीज होता क्या है?

Chia seeds क्या होता है?

इस क्रम में हम सबसे पहले लोगो के मन मे confusion हैं उसे दूर कर देते हैं। दरअसल बहुत से लोग chia seeds को तुलसी का बीज समझने की भूल कर बैठते हैं। वहीं बहुत से लोग इसे सब्ज़ा के नाम से भी जानते हैं।

दरअसल चिया बीज और तुलसी के बीज देखने मे लगभग एक जैसे लगते है इसलिए अक्सर लोग इन दोनों में Confuse हो जाते हैं। लेकिन दोस्तो यहाँ पर हम आपको बता दे कि chia seeds और तुलसी का बीज, दोनो ही एक दूसरे से बिल्कुल different हैं। तुलसी बीज तो भारत के हर कोने में पाया जाने वाला एक छोटा पौधा होता है। हालांकि इसमें भी काफी औषधीय गुण पाए जाते हैं, लेकिन ये chia seeds से बिल्कुल different होता है।

वहीं दूसरी तरफ़ chia seeds भारत मे कहीं पर भी नहीं पाया जाता है। पूरे India में chia seeds मैक्सिको से खरीद कर लाया जाता है।

Chia seeds कैसा दिखता है?

Chia seeds देखने में white, brown या काले रंग का छोटा सा दाना होता है। ये Mexico में पाए जाने वाले सैल्वीया हिस्पानिका नाम के पेड़ का बीज होता है। Chia seeds हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये energy का एक अच्छा source होता है, इसी वज़ह से इसकी भारत सहित दुनिया भर में काफ़ी demand रहती है।

Chia seeds में प्रोटीन, फाइबर तथा ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी मेटाबॉलिज्म प्रणाली को बढिय़ा बनाने, भूख को शांत करने और fat को burn करने वाले बड़े हार्मोन ग्लूकाजोन को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इन सबके अलावा भी chia बीज के सेवन से हमारी body को बहुत लाभ होता है।

Chia seeds के सेवन के क्या-क्या फायदे है?

मोटापा घटाने में मदद करे-

Chia seeds का सेवन मोटापा घटाने में काफ़ी help करता है। दरअसल chia बीज बहुत कम कैलोरी के साथ पोषक तत्वों की कमीं को पूरा कर देता है।जिस वजह से इसके थोड़े से ही सेवन से काफ़ी energy मिल जाती है और fat बढ़ने पर control होता है।

Heart patient के लिए फायदेमंद-

जो लोग Heart संबंधी बीमारियों से जूझ रहे होते हैं उनके लिए भी chia seeds किसी वरदान से कम नहीं है। चिया बीज असामान्य heart beat की rate को घटाते हैं और साथ ही ट्राइग्लिसराइड के level को भी कम करते हैं।

Body का temperature control करता है-

Chia seeds में ऑयरन,ओमेगा -3, फैटी एसिड,पोटेशियम और मैग्नीशियम काफ़ी मात्रा में पाया जाता हैं। इन गुणों के चलते ये बीज हमारी अंदरूनी ताकत को बनाए रखने और सुधारने में सहायक सिद्ध होते हैं। इसके साथ ही इन तत्वों की वज़ह से हमारी body का temperature भी control में रहता है।

बॉडी growth में मदद

इन सबके अलावा chia seeds हमारी body के growth में भी काफ़ी मदद करता है।

इस पोस्ट पर हमारी राय

जैसा की आप लोगो ने पढ़ा की हम ने इस पोस्ट में बताया है की chia seeds क्या होता है, Chia seeds meaning in Hindi, Chia seeds कैसा दिखता है और chia Seeds के फायदे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!