March 3, 2021

CEO Full form in Hindi। CEO कौन होता है?

आम बोलचाल की भाषा से लेकर TV तथा न्यूज़पेपर में भी आपने CEO Word को जरूर सुना होगा। इसके बारे में आप ये भी जानते होंगे कि CEO किसी Company के मालिक को कहा जाता है। लेकिन क्या आप CEO का फुलफॉर्म जानते है?

CEO full form in Hindi – सीईओ का मतलब?

जानिए CEO full form in Hindi और सीईओ के काम
CEO का full form

CEO का फुलफॉर्म – Chief Executive Officer

सीईओ फुल फॉर्म – चीफ़ एक्जकेटिव ऑफिसर

सीईओ (CEO) किसी भी कंपनी का सबसे बड़ा अधिकारी होता है। एक प्रकार से CEO को कम्पनी का मालिक भी कह सकते हैं। किसी भी संस्था या Company का CEO ही उसे पूरी तरह से Manage करता है।

ऐसा नहीं है कि CEO की पोस्ट सिर्फ़ Private कंपनियो में ही होती है, CEO विभिन्न सरकारों विभागों में भी बनाये जाते है। किसी भी सरकारी विभाग का CEO उस विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी होता है। लेकिन आपको यहाँ पर हम बता दे कि CEO की पोस्ट सिर्फ़ Business और Corporate Field में ही होती है।

किसी सरकारी विभाग का CEO भी उस विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी होता है। वो उस विभाग से जुड़ी बातों के लिए सरकार के प्रति जवाबदेह होता है।

CEO क्या होता है हमने ये तो जान लिया, अब आइये आपको बताते है कि किसी कंपनी या संस्था के CEO का क्या काम होता है?

CEO का काम क्या होता है?

किसी भी कंपनी का CEO उस कम्पनी आया सबसे बड़ा अधिकारी होता है। ऐसे में ये पद काफ़ी ज़िम्मेदारी वाला होता है। किसी Company का CEO उस Company के Board of Director के प्रति जवाबदेह होता है।

सीईओ का काम Company या संस्था को अच्छी तरह चलाना होता है। ताकि Company ज्यादा से ज्यादा Profit कमा सके। इसके लिए उसे बड़े Decision लेने पड़ते है, Marketing Strategy बनानी पड़ती है। अतः किसी Company के CEO में ये सभी गुण होने चाहिए की वो Leadership कर सके, बड़े Decision ले सके तथा उसे Marketing Strategy का भी ज्ञान होना चाहिए। तभी वो एक सफल CEO बन सकता है और अपनी Company को ऊंचाइयों पर पहुँचा सकता है।

हमने CEO क्या होता है? तथा CEO का क्या काम होता है? ये दोनों ही बातें जान ली। अब आपके मन मे ये सवाल उठ रहा होगा कि आख़िर CEO बनते कैसे है? कोई Company किस तरह से अपने लिए सीईओ का चुनाव करती है?

इसी लिए अब हम आपको ये भी बताने वाले है कि किसी Company का सीईओ कैसे बनते हैं।

CEO कैसे बने?

दोस्तो किसी भी संस्था या Company का CEO उसका सबसे बड़ा अधिकारी होता है, ऐसे में इसका चुनाव भी बड़ी सावधानी से किया जाता है। किसी Company के सीईओ का चुनाव उस Company के Board of Director करते हैं।

किसी भी Company का Board Of Director उस Company में काम करने वाले सभी Employee पर नज़र रखता है। Company का जो कर्मचारी उन्हें सबसे तेज़ और मेहनती लगता है, तथा जिसके हाथो में वो Company का Future Secure समझते है उसे ही Company के सीईओ की पद सौंपी जाती है।

ये एक लंबी प्रक्रिया होती है। किसी भी Company का सीईओ Step By Step प्रमोशन पाकर ही इस पद तक पहुँचता हैं।

इस पोस्ट पर हमारी राय

अगर आप सोचते है कि आप किसी Company के एक छोटे से Post से सीधे CEO बन जाएंगे तो बिल्कुल गलत है आप। क्योंकि CEO बनने के लिए आपको पूरी ईमानदारी के साथ उस Company में काम करना होगा। तभी आप धीरे- धीरे Promote होकर CEO के पद तक पहुँच सकेंगे।

हमे कमेंट में बताये की आपको हमारी पोस्ट CEO full form in Hindi कैसी लगी.

16 thoughts on “CEO Full form in Hindi। CEO कौन होता है?

  1. Sir mujhe aapke dwara di gayi jankari bahut achchhi lagi.
    Lekin Mai janana chahta hu ki sarkari sanstha KE ese Kon Kon se vibhag hai jaha CEO ka chunav Kiya jata hai..

    1. Dhanywad Khilawan ji….CEO jyadatar Private organization me hi hote hai…ya fir SemiGovernment Oganization ke liye inka chunav kiya jata hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!