March 5, 2021

CAA, CAB तथा NRC me antar

CAA, NRC तथा  CAB के बारे में पिछले दिनों से काफी कुछ सुनने को मिल रहा है I बहुत से लोग इसके समर्थन में खड़े हो रहे है तो बहुत से लोग इसके विरोध में भी अपनी आवाज बुलंद करते नजर आ रहे हैं I लेकिन अगर बात की जाए CAB, NRC और CAA की तो इसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पूरी जानकारी है I ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपको ना सिर्फ CAB, CAA और NRC का फुल फॉर्म बताएँगे बल्कि हम ये भी जानेंगे की CAA, NRC तथा CAB क्या अंतर हैI CAA and CAB in hindi,Full form of CAA, Fullform of CAB, Fullform of NRC In HIndi ये सब आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानने वाले हैं

Full form Of CAB In hindi

Full form Of CAB-नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill)
citizenship amendment bill यानी नागरिकता संशोधन विधेयक संसद में पास होकर राष्ट्रपति की मुहर लगने के बाद अब कानून बन गया है। यानी अब citizenship amendment act (CAA) बन गया है। यह नागरिकता अधिनियम 1955 में बदलाव करेगा।

CAA क्या है? What is CAA in hindi ?

CAA ful form – Citizenship Amendment Act

इसके द्वारा पाकिस्तान, बांग्लादेश, और अफगानिस्तान से धार्मिक उत्पीड़न के कारण भागकर आये हिन्दू, ईसाई, पारसी, बौद्ध , जैन, और सिख को भारत में नागरिकता दी जाएगी। अफगानिस्तान, बांग्लादेश, या पाकिस्तान से आये हुए सभी हिन्दू, बौद्ध, सिख, जैन, पारसी, और ईसाई जो भी दिसंबर 2014 से पहले भारत मे प्रवेश कर चुके हैं उन्हें अवैध प्रवासी नहीं माना जायेगा। वैध पासपोर्ट या यात्रा दस्तावेजों के बिना भारत मे प्रवेश करने वाले या वैध दस्तावेजों के साथ प्रवेश करने वाले लोग जो स्वीकृत अवधि के बाद भी वापस नहीं गए हैं वे सभी अवैध प्रवासी हैं।
गृह मन्त्री अमित शाह ने कहा कि; पाकिस्तान , अफगानिस्तान और बांग्लादेश मुस्लिम बहुल देश हैं, वहां पर मुस्लिमों का उत्पीड़न धर्म के नाम पर नहीं होता है , इसी वजह से मुस्लिमों को इस एक्ट में शामिल नहीं किया गया है। ये एक्ट सिर्फ धर्म के नाम पर सताये गए अल्पसंख्यकों के लिए है।
इस एक्ट के द्वारा निम्नलिखित 6 धर्मों( हिन्दू, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन, पारसी,) के लोग जिन्होंने 31 दिसंबर 2014 को भारत में प्रवेश कर लिया था, उन सभी को भारतीय नागरिकता दी जाएगी। ऐसे लोग जिनके पास भारत की नागरिकता नहीं है उन्हें कुछ शर्तों के आधार पर नागरिकता लेने में आसानी होगी, लेकिन उन्हें 6 साल भारत में बिताने होंगे,पहले ये समय सीमा 11 साल की थी। संविधान की 6वी अनुसूची में शामिल राज्य व आदिवासी क्षेत्रों में नागरिकता कानून 2019 लागू नहीं होगा। ये प्रावधान बंगाल ईस्टर्न फ्रंटियर रेगुलेशन, 1873 के तहत अधिसूचित इनर लाइन क्षेत्रों पर भी लागू नहीं होंगे।

Full form of NRC In Hindi

NRC full form- National Register of Citizenship

What IS NRC In hindi? NRC Kya hai ?

NRC यानी national register of citizenship असम में अधिवासित सभी नागरिकों की एक सूची है, national register of citizenship एक रजिस्टर है, जिसमे भारत मे रह रहे सभी वैध नागरिकों का रिकॉर्ड रखा जाएगा। इसकी शुरुआत 2013 में असम में सुप्रीम कोर्ट की देख रेख में हुई थी। वर्तमान में भी यह असम के अलावा किसी अन्य राज्य में लागू नहीं है। वर्तमान में राज्य के भीतर वास्तविक नागरिकों को बनाये रखने और बांग्लादेश से अवैध रूप से प्रवासियों को बाहर निकलने हेतु अद्यतन किया जा रहा है, यह पहली बार 1951 में तैयार किया गया था । बता दें कि अवैध बांग्लादेशियों को निकालने के लिए ये सिर्फ अभी असम में ही लागू की गई है लेकिन गृह मन्त्री अमित शाह ने कहा था कि ये पूरे भारत में लागू की जाएगी। शायद अगले सत्र में इसको पूरे देश में लागू करने के लिए बिल लाया जा सकता है।NRC की सूची में शामिल होने के लिए व्यक्ति के परिजनों का नाम साल 1951 में बने पहले नागरिकता रजिस्टर में होना चाहिये या 24 मार्च 1971 तक कि चुनाव सूची में होना चाहिए। इसका मूल उद्देश्य प्रदेश में विदेशी नागरिकों और भारतीय नागरिकों की पहचान करना है। अतः विदेशी घुसपैठियों को बाहर निकलना है। इसका धर्म से कोई लेना देना नहीं है। ये बांग्लादेश से आने वाले घुसपैठियों को बाहर निकालने के लिए लागू किया गया है। भारत में वैध साबित होने के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड, एलआईसी पॉलिसी, पासपोर्ट, रिफ्यूजी रजिस्ट्रेशन, जन्म प्रमाण पत्र, या सरकार द्वारा जारी लाइसेंस/सर्टिफिकेट में से कुछ होना चाहिए।

इसे भी जाने-

Article 370 In Hindi

NDRF full form in Hindi – NDRF के काम क्या है?

यदि कोई व्यक्ति NRC के तहत अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराता है तो उसको डिटेंशन सेन्टर में ले जाया जाएगा और उसके बाद सरकार उन देशों से संपर्क करेगी जहां के वो नागरिक हैं और यदि सरकार ये सिद्ध कर देती है कि नागरिक आपके ही देश के हैं तो ऐसे अवैध प्रवासियों को वापस उनके ही देश भेज दिया जाएगा I

CAA, CAB तथा NRC से जुड़े कोई भी सुझाव या सलाह आपके पास हो तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएंI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!