March 2, 2021
Btech full form और इसकी branches की जानकारी।

B.Tech Full Form – B.tech क्या है?

B.Tech Course के बारे में आपने जरूर ही सुना होगा। ये Course इस समय काफ़ी प्रचलित हो चुका है। आपको पूरे भारत मे इस समय B.Tech के सैकड़ो College मिल जाएंगे। ऐसे में अगर आप भी B.Tech करना चाहते हैं, लेकिन अभी आपको इसके बारे में कुछ ख़ास Information नहीं है तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ B.Tech full form बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी Information भी आपको देने वाले हैं। इस क्रम में आइये सबसे पहले ये जानते हैं की B.Tech का फुलफॉर्म क्या होता है?

B.Tech full form in Hindi

Btech full form और इसकी branches की जानकारी।
B.tech full form in Hindi

B.Tech का फुलफॉर्म – Bachelor Of Technology

B.Tech in Hindi – बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी।

B.Tech क्या है?

B.Tech एक Undergraduate डिग्री है जो कि Engineering के Field से जुड़ा हुआ है। ये डिग्री भारत सहित दुनिया के लगभग सभी देशों में दी जाती है। हालांकि अलग-अलग देशों में इस Course की अवधि 3 वर्ष, 4 वर्ष तथा 5 वर्ष भी होती है।

वहीं अगर भारत की बात की जाए तो यहाँ पर B.Tech का Course 4 वर्षों का होता है। भारत में B.Tech या BE ( Bachelor Of Engineering) दोनों ही Same Course है। ये दोनों ही Engineering के Field में Undergraduate Course के रूप में जाने जाते हैं। इसके साथ ही इन दोनों ही Course की अवधि 4 वर्ष की होती है।
हमने B.Tech का फुलफॉर्म तथा इस Course के बारे में तो जान लिया। अब इस क्रम में आइये ये भी जान लेते हैं कि B.Tech में Admission के लिए Required Minimum Eligibility क्या है? तथा B।Tech में Admission कैसे लें?

B.Tech में Admission के लिए Minimum Eligibility-

अगर आपने 12th की परीक्षा Maths, Physics, Chemistry तथा English विषय के साथ न्यूनतम 50% अंको के साथ उत्तीर्ण की है तभी आप B.Tech के Course में Admission के लिए Apply कर सकते हैं।

B.Tech में Admission कैसे लें?

दोस्तो B.Tech में Admission लेने के लिए आपके पास दो रास्ते हैं। इसीलिए यहाँ पर हम आपको B.Tech में Admission के लिए दोनों ही रास्तों के बारे में बताने वाले हैं।

1. 12th के बाद-

अगर आपने 12वीं की परीक्षा Maths Stream से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की है तो आप B.Tech में प्रवेश ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको विभिन्न Entrance Exam को देना पड़ेगा। भारत सरकार द्वारा संचालित Top Engineering College द्वारा कराए जाने वाले B.Tech में Admission के लिए आपको JEE (Joint Entrance Exam) देना होता है। इस JEE के Exam में आये Rank के अनुसार ही आप देश के प्रतिष्ठित IIT तथा NIT कॉलेजों में Admission प्राप्त कर सकते हैं। JEE का Entrance Exam हर साल कराया जाता है।

बेहद कठिन इस Entrance Exam में आये Rank के अनुसार ही आपको विभिन्न IIT तथा NIT कॉलेजों में Seat दी जाती है इसके साथ ही इसी Rank के अनुसार ही आपको B.Tech के Stream को भी चुनने का मौका मिलता है।

इस JEE Exam के साथ ही B.Tech में Admission के लिए भारत के प्रत्येक राज्य द्वारा भी Entrance Exam कराए जाते हैं। इस Entrance Exam के Rank के अनुसार आपको राज्य स्तर के Government तथा Private कॉलेजों में Admission लेने का मौका दिया जाता है।

अतः आप अपनी प्रतिभा के अनुसार B.Tech के Entrance Exam को पास कर किसी भी राष्ट्रीय स्तर जैसे कि IIT, NIT अथवा राज्य स्तर के सरकारी तथा Private कॉलेज में Admission ले सकते हैं। इसके साथ ही बहुत से Private College में आप Direct ही Management Quota से B.Tech के Course में Admission ले सकते है। हालांकि इसके लिए आपको अधिक Fee भरनी पड़ती है।

2. Diploma के बाद-

आप B.Tech में Admission Polytechnic Diploma Course करनें के बाद भी ले सकते हैं। अगर आपने किसी भी Trade से 3 वर्षीय Polytechnic Diploma का Course किया हुआ है तो आप उसी Trade से B.Tech में Lateral Entry ले सकते हैं। इस Lateral Entry के तहत आपको Direct B.Tech के दूसरे वर्ष में प्रवेश दे दिया जाता है। हालाँकि IIT तथा NIT आदि संस्थाओं में इस तरह के प्रवेश का प्रावधान नहीं है। लेकिन प्रत्येक राज्य स्तरीय Government तथा Private College में आप Lateral Entry में Admission ले सकते है।

Lateral Entry के तहत हर College में कुछ Seat Reserve होती है। जिस पर Admission आपके Diploma के Result की Merit के अनुसार अथवा Entrance Exam में आये Marks के अनुसार दिया जाता है।

B.Tech के Course तथा इसके Admission के बारे में काफ़ी कुछ जान लिया अब आइये ये भी जान लेते हैं कि B.Tech करने के बाद आप किस तरह की नौकरी पा सकते हैं। यानी कि B.Tech करने के बाद किस तरह की Job Opportunity आपको मिल सकती है।

Job Opportunity After B.Tech-

पिछले कुछ सालों में B.Tech के Student की संख्या में काफ़ी बढोत्तरी हुई है। इस समय हमारे देश मे करोड़ो युवा B.Tech की डिग्री लिए हुए मिल जाएंगे। हमारे देश में B.Tech के कॉलेजों को संख्या इतनी ज्यादा हो चुकी है कि इसकी गुणवत्ता में काफ़ी गिरावट आ गयी है। अतः आज B.Tech करने के बाद भी एक अच्छे Job की गारंटी नहीं दी जा सकती है।

हालांकि देश के कुछ सम्मानित कॉलेजों जैसे कि सभी IIT तथा NIT इसके अतिरिक्त बहुत से कॉलेजों से B.Tech करने वाले युवा आज भी बेहतर Job पाने में कामयाब है। वहीं Talented युवाओं के लिए भी Engineering के Field में नौकरी की कोई कमी नहीं है।

B.Tech पोस्ट पर हमारी राय

आप B>Tech करने के बाद विभिन्न सरकारी विभाग में इंजीनियर बन सकते हैं। इसके साथ ही देश मे मौजूद विभिन्न Private कम्पनियां भी Engineering Graduate को अच्छे Package पर Job Offer करती है। ऐसें में इस Field में आपका Talent आपको काफ़ी अच्छी ज़गह पर खड़ा कर सकता है।
B.Tech कर कर आप तभी कामयाब हो सकते है, जब आपको अपने field में interest हो। आप जिस भी stream से B.Tech करे, पर अपने काम को अच्छे से सीख ले तो कामयाबी ज़रूर मिलेगी।

B.Tech में कामयाबी आपकी degree से नहीं बल्कि आपके काम से मिलती है।
हमे comment में बताए की आपको हमारी post B.Tech full form in Hindi कैसी लगी। कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!