August 1, 2021

BSC full form – BSC course की जानकारी?

दोस्तों आप सभी ने BSC कोर्स के बारे में तो जरूर ही सुना होगा। हो सकता है कि आप में से बहुत से लोगों ने यह कोर्स किया भी हो। लेकिन जो लोग यहाँ पर नए हैं यानी कि जो BSC के Course में Admission लेना चाहते हैं, उन्हें शायद यह नहीं पता होगा कि BSC का फुल फॉर्म क्या होता है? BSC में कैसे Admission लें? BSC में Admission लेने के लिए Eligibility क्या है? BSC के Course के लिए Fee क्या है?

इसलिए आज के इस Article में हम आपको ना सिर्फ़ BSC full form बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी जानकारियां भी हम आज आपको देंगे।

BSC full form in Hindi

AAJ हम जानेगे BSC course और BSC full form के बारे में.
BSC full form in Hindi

BSC का फुल फॉर्म – Bachelor of Science

BSC in Hindi – बैचलर ऑफ़ साइंस

BSC क्या है?

इसे हिन्दी में ‘विज्ञान से स्नातक’ भी कहा जाता है। यह एक Undergraduate Course है। साधरणतः इस Course की अवधि 3 से 4 वर्ष की होती है। BSC की Degree की सबसे पहले शुरुआत 1860 में University Of London में हुई थी। उसके बाद ही ये धीरे-धीरे दुनिया की अन्य Universities में भी पहुँचा और अन्य जगहों पर भी BSC की Degree दी जाने लगी।

ये Science के Field में एक स्नातक की डिग्री होती है।

Science में भी कई Subject से BSC की जा सकती है। इसके लिए Student अपनी पसन्द के अनुसार Subject का चुनाव कर के BSC के Course में Admission ले सकते हैं।

इसी क्रम में आइये जानते हैं कि आप कौन-कौन से विषय से BSC कर सकते हैं-

BSC में subject

  • Math (मैथ)
  • Biology (बायोलॉजी)
  • Agriculture (एग्रीकल्चर)
  • Biochemistry (बायोकेमिस्ट्री)
  • Biotech (बॉयोटेक)
  • Information Technology (सूचना टेक्नोलॉजी)
  • Nursing (नर्सिंग)

इसके अतिरिक्त भी बहुत से ऐसे Subject ऐसे है जिससे आप BSC में Admission ले सकते हैं। दोस्तो BSC करने के लिए उपलब्ध Subject के बारे में तो हमने जान लिया अब आइये ये भी जान लेते हैं कि BSC में Admission लेने के लिए न्यूनतम Eligibility क्या है?

BSC में Admission के लिए Eligibility –

दोस्तों BSC में Admission लेने के लिए आपका न्यूनतम 12th पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही BSC में Admission के लिए आपका Science में 12वीं पास होना आवश्यक है। वैसे तो बहुत से College में BSC में Admission के लिए आपका 12th में कम से कम 55 प्रतिशत Marks होना आवश्यक हैं वहीं बहुत सी यूनिवर्सिटियां BSC में Admission के लिए Entrance Exam भी Organize करवाती हैं।

आप इस Entrance Exam को पास कर के उस यूनिवर्सिटी में Admission ले सकते हैं। अधिकतर सरकारी University में BSC में Admission के लिए आपका Entrance Exam पास करना आवश्यक है।

अब आइये ये भी जान लेते हैं कि BSC के Course के लिए लगभग कितनी Fee लगती है?

BSC की Fees

साधरणतः किसी Government College या University से BSC करनें पर एक साल में लगभग 20-30 हज़ार रुपये की Fee लगती है। वहीं अगर बात की जाए Private कॉलेजों की तो वहाँ पर इसकी Fee अधिक है। Private कॉलेजों में BSC के लिए 50,000 से 1,00,000 रुपए प्रतिवर्ष तक कि भी Fee लग सकती है। कई बड़े Private कॉलेजों में तो इसकी Fee इससे भी ज्यादा होती है।

BSC course के बाद क्या options है?

BSC करने के बाद आपके करियर के लिए बहुत से रास्ते खुल जाते हैं। आप इस Course को Complete करने के बाद Graduate हो जाते हैं। अतः आप इसके बाद Civil Services जैसे Government Sector के Exam के लिए तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप BSC के बाद किसी Private Sector में Job भी कर सकते हैं। वहीं आप BSC करने के बाद आगे की पढ़ाई ज़ारी रखते हुए Master Course में भी Admission ले सकते हैं। MSC आदि करने के बाद आप आगे भी Phd तथा अन्य शीर्ष पढ़ाई कर सकते हैं।

BSC पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तों BSC एक बहुत अच्छा Degree Course है जो कि Science के Field में Interest रखने वाले Student के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

BSC करने के बाद आप अपने करियर को एक नई ऊंचाई पर पहुँचा सकते हैं। इस Course को करनें के बाद आप Science के Field में काफ़ी आगे जा सकते हैं।

इस पोस्ट में हम ने जाना BSC क्या है, BSC course duration और BSC full form in Hindi के बारे में.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!