March 5, 2021
API full from और applications में इसके काम की जानकारी।

API Full Form in Hindi – API क्या है?

अगर आप सभी Computer तथा Smartphone के User है तो आपने API के बारें में जरूर सुना होगा। हो सकता है कि आपको इसके बारे में ज़्यादा कुछ Information ना हो, लेकिन आपने कभी ना कभी API शब्द के बारें में जरूर सुना होगा।
तो आज हम आपको बताने वाले है API full form और API के काम के बारे में।

API Full Form in Hindi

API full from और applications में इसके काम की जानकारी।
API full form in Hindi

API का फुलफॉर्म – Application Programming Interface.

API in Hindi – एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस.

API हमारे Computer अथवा Smartphone में चलने वाली Application को चलाने में मदद करता है। दरअसल API हमारे Device में Install किसी भी Application के Data को server पर भेजने का काम करता है। इसी की वज़ह से कोई भी Application काम कर पाता है।

एक प्रकार से हम कह सकते हैं कि API हमारे Application तथा Server के बीच एक Bridge की तरह काम करता है। बिना API की मदद के हम कोई भी Application अपने Phone अथवा Computer में नहीं चला सकते हैं।
आइये API को एक Example की मदद से समझते हैं।

API क्या है-

हम अपने Smartphone में कई तरह के Application चलाते है। मान लीजिए हमे अपने Smartphone में मौजूद Facebook के Application को चला रहे है। अब अगर हमें इस Application की मदद से कोई Photo अपने Facebook पर लगानी है। तो अब हमें Facebook पर Photo लगाने के लिए अपने Phone में मौजूद Photo Gallery को खोलना पड़ेगा। अब Phone की Photo Gallery खोलने के लिये हमें एक Command देना पड़ता है। तो अब Facebook के Application से दिया गया Command फ़ोन की Photo Gallery तक पहुँचाने का काम API द्वारा ही किया जाता है। इसी तरह जब हम कोई भी Application अपने फ़ोन में चलाना शुरू करते हैं तो अक्सर हमें इसके लिए Internet की जरूरत पड़ती है। अब Internet तथा आपके Phone के Server के बीच भी एक Medium काम करता है, जिसकी मदद से ही आपके Phone में कोई Application चल पाता है।

API ही वो माध्यम है जो कि आपके Phone में चलने वाले Application को Internet Server से Connect करता है साथ ही उसे आपके Phone में मौजूद अन्य Application के Data को Access करने की Permission देता है।

हमने API के फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण Information के बारे में तो जान लिया। अब आइये हम ये भी जान लेते हैं कि API का Use आज कहाँ-कहाँ पर किया जा रहा है।

API का Use –

आज के समय में Internet पर मौजूद लगभग सभी बड़ी E- Commerce Site, Search Engine तथा एप्लीकेशन, Software बनाने वाली कम्पनियों द्वारा API का Use किया जाता है।

यहाँ पर आपको ये भी बता दें कि अलग-अलग Application के लिए अलग-अलग तरह के API का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि Google Map के लिए एक अलग़ API Work करता है, YouTube के लिए Use होने वाली API अलग होती है तथा किसी अन्य Application के लिए Use में आने वाली API अलग़ होती है।
इसके साथ ही Payment Application के लिए Use में लायी जाने वाली API अलग़ होती है तथा Windows OS में प्रयोग की जाने वाली API भी अलग़ तरह की होती है।

API पोस्ट पर हमारी राय

जैसा की इस पोस्ट में हम ने जाना की API क्या है, कैसे काम करता है, API Full form in Hindi और API का इस्तेमाल कहाँ कहाँ होता है।
इस पोस्ट को हम यही ख़त्म करते है, कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!