February 27, 2021
आज हम जानेगे AM full form हिंदी में.

AM और PM Full form in Hindi – AM-PM का मतलब क्या है?

फर्ज कीजिए आप ट्रेन से जयपुर जा रहे हैं। आप रेलवे का टाइम टेबल देखते हैं। ट्रेन का टाइम AM दर्शाया गया है तो आप समझ जाते हैं कि ट्रेन सुबह की है। अगर यह 9।00 PM लिखा होता है तो आप समझ लेते हैं कि बात रात की हो रही है। इसी तरह अगर दोपहर बाद तीन बजे कोई कार्यक्रम होता है तो उसके लिए 3।00 PM लिख दिया जाता है।

दरअसल, 12 घंटे की घड़ी में हमें ध्यान रखना होता है कि आखिर किस वक्त की बात हो रही है। मसलन, अगर कोई आपसे कहा रहा है कि 5।00 PM हो चुके हैं तो उसके कहने का अर्थ है कि दोपहर बाद 5 बजे हैं। 5।00 AM बताने की सूरत में आप समझ लेंगे कि सुबह के 5 बजे की बात हो रही है। AM दरअसल, पहर के संकेतक के रूप में काम करता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह AM आया कहां से या PM का क्या मतलब है? आज हम आपको बताएंगे कि आखिर यह AM और PM क्या है, इसकी अहमियत क्या है, समय और पहर बताने के लिए इसे क्यों प्रयोग किया जाता है।
तो जानते है AM और PM full form हिंदी में।

AM and PM Full form in Hindi

आज हम जानेगे AM full form हिंदी में.
AM and PM meaning in Hindi

Am : Ante Meridian (Before Noon / दोपहर से पहले)

Pm : Post Meridian (After Noon / दोपहर के बाद)

AM शब्द Anti-Meridian यानी एंटी मेरीडियम से लिया गया है। इसका मतलब है दोपहर से पहले। यह एक लेटिन शब्‍द है। दरअसल आज ज्यादातर घड़ियां 12 घंटे की हैं। वे 24 घंटों को दिन में दो 12 घंटे की अवधि में विभाजित करती हैं। लिहाजा, आधी रात के बाद (0:00) और दोपहर (12:00) बजे तक AM होता है। सामान्यतः इसे A.M, a.m. या am भी लिखा जाता है।

Am और Pm latin सब्द है जिसका मतलब Ante Meridian (Before Noon / दोपहर से पहले) और Post Meridian (After Noon / दोपहर के बाद) होता है | जैसे के हम सभी जानते है की 1 दिन में 24 घंटे होते है, और इस 24 घंटे को 2 भागो में बाटा गया है, जो की 12-12 घंटे के होते है |

Am और Pm दोनों को दिन और रात के दौरान अलग अलग समय के लिए उल्लेख करने के लिय किया जाता है | am और pm अक्सर सभी प्रकार के Digital watches, mobiles और computer systems जैसे उपकरणों में किया जाते है |

बहुत से लोगों को यह हमेशा confusion रहता है की 12 O’ clock के लिए AM use होगा की PM use होगा | Meridian शब्द दोपहर या बिच को refer करता है इसलिय दोपहर के समय में (12:00) AM और PM लागू नहीं होता है |

सूर्य, चंद्रमा, तारों की गति

प्रकृति का अपना एक कैलेंडर है। इसमें हर दिन दो चक्रों में बंटा है। एक चक्र जो सूर्य (दिन) की स्थिति के जरिये दर्शाया जाता है, दूसरा चन्द्रमा और सितारों (रात) की स्थिति के अधीन है। यह 12-12 घंटे की अवधि का होता है।

Am: इस समय represent करने के लिए, आधी रात (12:00 ) से ले कर दोपहर के 11:59 तक किया जाता है| जैसे की : मैं office 10:00 am बजे जाता हूँ |

Pm : इस समय को represent करने के लिए दोपहर के 12:00 से ले कर आधी रात 12:00 तक किया जाता है | जैसे की : मैं office से 05:00 pm बजे घर लौटता हूँ |

Latine English Name Hindi Name
Ante Meridian Before Noon दोपहर से पहले
Post Meridian After Noon दोपहर के बाद

धूप घड़ी और पानी घड़ी

प्राचीन मिस्र में लोगों ने एक 12 घंटे की घड़ी का पता लगाया था। रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए मिस्र के लोग एक धूपघड़ी और रात के लिए पानी की घड़ी का इस्तेमाल करते थे। इस तरह के अभिलेख एक मिश्र की प्राचीन कब्र में पाए गए। उन्होंने अपने दिन को 12 घंटों के हिसाब से विभाजित किया हुआ था।

AM पोस्ट पर हमारी राय

इन दिनों बात घड़ी की करें तो उसका काम मोबाइल फोन करने लगा है। आप आसानी से उसमें समय देख सकते हैं। सेटिंग में जाकर घड़ी को 12 या 24 घंटे के हिसाब से सेट कर सकते हैं।

कंप्यूटर हो या लैपटाप इसमें भी घड़ी को अपने हिसाब से सेट किया जा सकता है। यूं चलन रिस्ट वाच पर घड़ी का अब बेहद कम है। अब केवल वही लोग घड़ी का इस्तेमाल करते हैं, जिन्हें घड़ी का शौक है। वह लेटेस्ट ट्रेंड के आधार पर घड़ी का चुनाव करते हैं। घड़ी चेन की हो या पट् टे की, यह भी खरीदने वाले की पसंद पर निर्भर है। लिमिटेड एडिशन घड़ियां भी कई कंपनियां निकालती हैं, जिन्हें खरीददार अपने शौक के हिसाब से खरीदते हैं।

हमे comment में बताए की आपको हमारी पोस्ट AM and PM full form of am in Hindi कैसी लगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!