March 7, 2021

Alfalfa Seeds Meaning in Hindi – अल्फाल्फा सीड्स क्या है?

Alfalfa Seeds असल में एक तरह का दाना होता है जो की हमारे स्वस्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है । तो चलिए दोस्तों जानते हैं इस अल्फाल्फा के बिज से जुडी जानकारी विस्तार में :

Alfalfa Seeds in Hindi

Alfalfa Seeds = अल्फाल्फा के बीज / रिज़का के बीज

अल्फाल्फा यानि की रिज़का ठण्ड के मौसम का एक वर्ष-भर रहनेवाला फलीदार पौधा है । इस पौधे की जड़ें जमीन से लगभग 30 ft नीचे तक होती हैं । इसका उपयोग आयुर्वेद के साथ साथ होम्योपैथी में भी किया जाता है । इसके अलावा इसे टॉनिक के रूप में भी use किया जाता है। इस जड़ी-बूटियों का प्रयोग विभिन्न प्रकार के औषधीय अनुप्रयोगों में एक मूत्रवर्धक, हाइपोग्लाइसेमिक के रूप में किया जाता है ।

अल्फाल्फा का सेवन Seeds, leaves, tonic या फिर pills इन सभी रूपों में किया जा सकता है। इसके बीज में protein calcium, iron, zinc, vitamins आदि पाया जाता है । अल्फाल्फा के बीज के कई सारे फायदे है उनमे से कुछ फायदे आपको निचे बताये गए है ।

अल्फाल्फा के बीज के फायदे / Health Benefits

  1. अल्फाल्फा के बीज में पाए जाने वाला vitamins, iron, calcium आदि आपके हड्डियों (bones) को strong बनाने में और उसमे energy लाने में मदद करता है।
  2. यदि आपको भूख नहीं लग रही है तो आप अल्फाल्फा के बीज का सेवन करे, इसके सेवन से भूख बढ़ता है । आप अपने भोजन में अल्फाल्फा के बीज को शामिल करे इससे आपके पाचन प्रक्रिया में सहायता मिल सकती है।
  3. गठिया के treatment में भी अल्फाल्फा के बीज beneficial होता है । bones को strong बनाने के लिए जो आवश्यक मिनरल चाहिए होता है वो इसमें बहुत ज्यादा पाया जाता है। गठिया के मरीज को इस बीज से बना चाय का सेवन नित्य करना चाहिए।
  4. अल्फाल्फा के बीज फ्लोवोनोइड युक्त शरीर को प्रदान करता है जो कि हृदय प्रणाली की चिकनी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है।
  5. Sugar के मरीज के लिए भी इसका बीज फायदेमंद होता है । ये खून में sugar level को संयम कर के रखता है। अतः sugar यानि की डा‍यबिटीज से पी‍ड़ि‍त लोगो को इसके बीज का सेवन करना चाहिए।
  6. ये liver को संतुलित कर के पेशाब से जुड़ी कई सारे समस्याओं को ख़त्म करता है साथ हीं पेशाब से यूरिया को भी हटाता है।
  7. Kidney Stone हो जाने पर भी इसके बीज का सेवन करना फायदेमंद होता है । इसमें पाए जाने वाले vitamins व zinc गुर्दे की पथरी को आसानी से गलाकर बाहर निकाल देने में सहायक होती हैं।
  8. Delivery के बाद जब महिलाओं को बहुत कमजोरी महसूस होती है तो उन्हें अल्फाल्फा के बीज या फिर इसके टॉनिक का इस्तेमाल करना चाहिए । ये body को energy प्रदान कर के कमजोरी को भगाता है।
  9. अल्फाल्फा के बीज को अंकुरित कर के खाने से मोटापा कम होता है । इसमें low calories पाई जाती है जो की जो sugar, fat और cholesterol free होता है और fiber व protein से भरा होता है। इसलिए भी कई बार doctors भी इसे लेने की सलाह देते हैं।
  10. गंजेपन यानि की Baldness को भी इस बीज के इस्तेमाल से ठीक किया जा सकता है। इसके बीज का रस और इसके पत्ते को एक साथ mix कर के बालो में लागने से बालो का झड़ना कम हो जाता है साथ हीं ये बालो के विकास को बढ़ाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!