March 5, 2021

अनार खाने के फ़ायदें – Pomegranate in Hindi

दोस्तो फलों के सेवन करने के क्या फायदे है ये हमें बताने की आवश्यकता नहीं हैं। हम सभी जानते है कि हमारी अच्छी सेहत के लिए फलों का सेवन कितना महत्वपूर्ण है। फलों में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते है जो कि हमारे शरीर के Growth तथा उसे मजबूत बनाने के लिए आवश्यक होते है।

हर फलों के अपने अलग-अलग गुण होते हैं। हर फ़ल के सेवन से मिलने वाले फ़ायदें भी अलग-अलग होते हैं। ऐसे में आज हम आपको अनार तथा उसके सेवन करने के फ़ायदें के बारे में बतानें वाले हैं।

अनार को अंग्रेजी में ‘Pomegranate’ कहते हैं। ये दुनिया के उन स्थानों पर अधिक पाया जाता है जहाँ पर गर्मी अधिक होती है। भारत मे अनार अधिकतर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश आदि गर्म Atmosphere वाले राज्यों में पाया जाता हैं।

अनार की खोज का श्रेय Rome के निवासियों को जाता हैं। इन्होंने ही इस फ़ल की खोज आज से लगभग 300 साल पहले की थी। अनार के पेड़ छोटे तथा देखने मे आकर्षक होते हैं।

अनार देखने मे लाल रंग का होता है तथा इसके अंदर सैकड़ो छोटे- छोटे लाल दानें होते हैं। ये दानें रस से भरे होते है, तथा इनका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

अनार काफ़ी सेहतमंद फल माना जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक होते हैं। अनार में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट,मिनरल्स, प्रोटीन, Fiber आदि तत्त्वों की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं। इसके साथ ही अनार Energy का भी काफ़ी बड़ा Source है। अनार का उपयोग आयुर्वेदिक दवाएं बनानें के साथ ही इसके बीज से तेल भी निकाला जाता है। इसके साथ ही अनार के पेड़ की लकड़ी भी काफ़ी मजबूत होती है। जिसका प्रयोग अलग-अलग Product को बनाने में किया जाता है।

विभिन्न Research में पता चला है कि अनार के सेवन से शरीर में होने वाली खून की कमी, Joints के दर्द, कैंसर जैसी घातक बीमारी के साथ ही उम्र बढ़ने से भी रोकता है। इन सबके अलावा भी अनार खाने के बहुत से फ़ायदें है, जिनके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं, तो जानते है अनार (pomegranate) के बारे में।

अनार खाने के फ़ायदें- Benefits of pomegranate

अनार खाने के बहुत से फायदे है तो जानते कुछ detail में उनके बारे में.

अनार का सेवन Heart के रोगियों के लिए है बहुत फायदेमंद-

अनार का सेवन हमारी Blood Vessels यानी कि खून की धमनियों को पोषण देता है।जिससे कि हमारे शरीर मे Blood का Flow अच्छी तरह से होता है। इसके साथ ही इसका सेवन Vessels को सख़्त होने से बचाता है तथा उसका उपचार करता है।

Joints के Pain में फायदेमंद-

जोड़ो में दर्द होने वाले मरीज़ो के लिए भी अनार किसी वरदान से कम नहीं हैं। अनार के बीजों का दैनिक रूप से सेवन करने से Joints के Pain में काफ़ी राहत मिलती है। इसके साथ ही इसके जूस को किसी तेल के साथ मिलकर Joints ओर मालिश करनें से भी जोड़ो के दर्द में राहत मिलती है।

विभिन्न Cancer रोगियों के लिए भी फायदेमंद-

अनार का सेवन कैंसर के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन प्रोटेस्ट कैंसर, Breast Cancer, Skin Cancer आदि में बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन Cancer की Cells के विकास पर रोक लगाकर ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है।

इसे भी जाने-

Flowers name in Hindi and English – 31 फूलो के नाम (हिंदी में)

Body Parts Name in Hindi – जाने 50 अलग अलग Body parts के

Diabetes को करता है Control-

Diabetes के रोगियों के लिए भी अनार एक वरदान फल है।इसका सेवन इंसुलिन के प्रति शरीर की Sensitivity को कम करता है और Diabetes में होने वाली अन्य समस्याओं को भी कम करता है। अतः Diabetes के रोगियों को अधिक से अधिक मात्रा में अनार का सेवन करना चाहिये।

प्रजनन शक्ति को बढ़ाता है-

वो महिलाएं तथा पुरुष जो कि संतान की प्राप्ति ना होने के दुख को झेल रहे है, उनके लिए भी अनार काफ़ी मददग़ार साबित हो सकता है। वैज्ञानिकों ने Research में बताया है कि अनार का सेवन स्त्री तथा पुरूष की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। पुरुषोँमे ये प्रजनन अंग के विकसित होने मे मदद करता है वहीं महिलाओं में ये उनके गर्भ के विकास में मदद करता है। ऐसे में अनार का सेवन स्त्री तथा पुरुष दोनों के लिए ही प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।

याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद-

अभी तक हम सभी ने याददाश्त बढ़ाने के लिए सिर्फ़ बादाम को ही उपयोगी सुना था। लेकिन आपको बता दे की अनार का सेवन भी हमारी याददाश्त को बढ़ाता है। अगर आप कोई चीज़ बहुत जल्दी भूल जाते जी तो अनार का सेवन करना शुरू कर दीजिए। निश्चित रूप से इसके सेवन से आपकी स्मरण शक्ति में सुधार आएगा

खून की कमी को दूर करे-

औसतन एक व्यक्ति की Body में 6-7 लीटर Blood होता है। अगर किसी के शरीर मे Blood की मात्रा इससे कम होती है तो उसे कमज़ोरी के अनुभव होने लगता है तथा साथ मे ही अन्य बीमारियाँ भी उसके शरीर मे जग़ह बनाने लग जाती है। ऐसे में अनार का सेवन आपके शरीर मे Blood की मात्रा बढ़ाने में भी मदद करता है।शरीर मे हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के साथ ही इसमे विटामिन C भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

अनार का सेवन एनीमिया के रोगियों के लिए भी वरदान है। इससे इन रोगियों को बहुत जल्दी राहत मिलती है।

शारीरिक सुंदरता बढाने में भी उपयोगी-

अनार के सेवन हमारे शरीर के रक्त संचार को दुरुस्त करता है।ऐसे में इसके सेवन से हमारे शरीर मे चमक तथा निखार आता है। इसके सेवन से हमारा चेहरा भी चमकदार तथा भरा- भरा से नज़र आता है।

दोस्तो अनार खाने के बहुत से फ़ायदें है। विभिन्न रोगों से लड़ने के साथ ही ये हमे सुंदर तथा आकर्षक बनाने में भी हमारी मदद करता है। इसलिए आप भी आज से जितना हो सके अनार का सेवन करना शुरू कर दें।

इस पोस्ट पर हमारी राय

आशा करते है कि आपको हमारा ये Article काफ़ी पसंद आया होगा। आप इस जानकारी को अपने जानने वाले लोगो के साथ जरूर Share करें। इसके साथ ही अगर आपके पास कोई महत्वपूर्ण जानकारी या हमारें लिए कोई महत्वपूर्ण सुझाव हो तो हमें Comment के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!